spot_img

भारत में होगा महिला वनडे क्रिकेट का विश्व कप, आईसीसी ने की घोषणा, 12 साल बाद मिली मेजबानी

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है। तीन साल बाद यानी 2025 में होने वाले महिला एकदिवसीय विश्व कप की मेजबानी भारत करेगा (World Cup of Women ODI Cricket to be held in India)। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने इसकी घोषणा कर दी है। भारत में इससे पहले 2013 में महिला विश्वकप हुआ था। मुंबई में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को हराकर खिताब जीता था।

भारत 2025 में 50 ओवर के महिला विश्वकप की मेजबानी करेगा (World Cup of Women ODI Cricket to be held in India)। भारत ने बर्मिंघम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की बैठक में सफलतापूर्वक बोली लगाई। बैठक में पांच साल का भविष्य दौरा कार्यक्रम तय किया गया। महिलाओं का टी-20 विश्वकप 2024 में बांग्लादेश और 2026 में इंग्लैंड में होगा। पहली महिला टी-20 चैंपियनशिप 2027 में श्रीलंका में होगी।

यह दूसरी बार होगा जब बांग्लादेश महिला टी20 विश्वकप की मेजबानी करेगा। मेजबानों का चयन क्लेयर कॉनर, सौरव गांगुली और रिकी स्केरिट के साथ मार्टिन स्नेडेन की अध्यक्षता में एक बोर्ड उप-समिति की देखरेख में एक प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से किया गया था। आईसीसी बोर्ड ने समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया, जिसने आईसीसी प्रबंधन के साथ प्रत्येक बोली की गहन समीक्षा की। महिला टी20आई क्रिकेट की इस साल बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में शुरुआत हो रही है, जिसमें शीर्ष आठ टीमें स्वर्ण पदक के लिए मुकाबले में उतर रही हैं।

आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा कि हम बांग्लादेश, भारत, इंग्लैंड और श्रीलंका को आईसीसी की महिला स्पर्धाओं की मेजबानी दिए जाने से खुश हैं। महिलाओं के खेल के विकास में तेजी लाना आईसीसी की रणनीतिक प्राथमिकताओं में से एक है। इसी तरह इन शानदार आयोजनों को हमारे खेल जगत के कुछ सबसे बड़े बाजारों तक ले जाना और क्रिकेट के एक अरब से अधिक प्रशंसकों के साथ अपने संबंध को और भी मजबूत करना है।

वहीं, बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस मौके पर कहा कि हम आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 की मेजबानी करने के इच्छुक थे और हमें खुशी है कि हमने महिला कैलेंडर पर इस महत्वपूर्ण खेल आयोजन की मेजबानी के अधिकार मिले हैं। भारत ने 2013 में 50 ओवर के महिला विश्व कप की मेजबानी की थी और तब से खेल में एक जबरदस्त बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि महिला क्रिकेट की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है, और यह सही दिशा में एक कदम है। बीसीसीआई, आईसीसी के साथ मिलकर काम करेगा और सभी आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!