समान नागरिक संहिता के लिए आप भी दीजिए सुझाव, इस महीने से शुरू होगा यह काम

233
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए काम तजी से अागे बढ़ रहा है। इसके लिए ड्राफ्ट तैयार कर रही समिति इस महीने से नागरिकों के सुझाव भी लेना शुरू करेगी। नागरिकों से ये सुझाव ऑनलाइन प्राप्त किए जाएंगे। इसके लिए समिति एक वेबसाइट तैयार करा रही है, जिसमें नागरिकों के सुझाव का प्रावधान होगा।

आयोग के सदस्य व पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने बताया कि ड्राफ्ट समिति इस महीने से राज्य की जनता से आनलाइन सुझाव आमंत्रित करने के लिए वेबसाइट तैयार कर रही है। सितंबर महीने के पहले हफ्ते में वेबसाइट के तैयार होने की संभावना है। इसके बाद लोगों से वेबसाइट पर अपने सुझाव देने के लिए कहा जाएगा। ड्राफ्ट की प्रक्रिया पूरी होने के साथ-साथ समिति हितधारकों से भी चर्चा करेगी। हितधारकों के सुझाव लेने के बाद समिति ड्राफ्ट को अंतिम रूप देगी और उसे सरकार को सौंपेगी।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट की सेवानिवृत्त न्यायाधीश रंजना देसाई की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय समिति समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार कर रही है। अब तक कमेटी की चार बैठकें हो चुकी हैं, जिनमें समान नागरिक संहिता से संबंधित उपलब्ध कानूनों का अध्ययन और समीक्षा की जा चुकी है। समिति को छह महीने में अपनी रिपोर्ट देनी है। जिसमें से तीन महीने बीत चुके हैं। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि अगले दो महीने में समिति का प्रारूप तैयार हो जाएगा। समिति को छह महीने 27 नवंबर को पूरे होंगे।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।