spot_img

अब घर-घर जाकर लगाया जाएगा कोरोना का टीका, टीकाकरण की सुस्त हुई रफ्तार को तेज करेगी सरकार

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। तीसरी लहर के बाद कोरोना वायरस का भारत में गंभीर असर नहीं दिखा है। इसका श्रेय बड़े पैमाने पर कोरोना वैक्सीनेशन को दिया जाता है, मगर पिछले कुछ समय से कोरोना के टीके लगाने की रफ्तार कम हुई है। इसे लेकर सरकार चिंतित है। इसी को देखते हुए अब सरकार ने ‘हर घर दस्तक 2.0’ कार्यक्रम (corona vaccine will be implemented door-to-door) शुरू करने का फैसला किया है। ये कार्यक्रम जून से जुलाई तक दो महीने चलेगा। इस दौरान छूट गए लोगों में पहली, दूसरी और एहतियाती (प्रिकॉशन) डोज लगाने पर जोर रहेगा। बुजुर्गों में वैक्सीनेशन पर खास ध्यान दिया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने शुक्रवार को राज्यों के अधिकारियों के साथ बैठक कर इसे लेकर तैयारियों की समीक्षा की। इसी बैठक में घर-घर जाकर कोरोना वैक्सीन लगाने के कार्यक्रम की जानकारी दी गई। ये कार्यक्रम जिला, ब्लॉक और ग्राम स्तर तक चलाया जाएगा। स्वास्थ्य सचिव ने अधिकारियों से कहा कि सभी पात्र लाभार्थियों को पूर्ण टीकाकरण के दायरे में लाने के लिए मिशन मोड में जुट जाएं। वृद्धाश्रमों, स्कूलों, कॉलेजों, जेलों, ईंट भट्टों आदि के लिए खासतौर से अभियान चलाएं (corona vaccine will be implemented door-to-door)। 12-18 वर्ष की आयु के स्कूल से वंचित बच्चों की लिस्ट बनाकर टीकाकरण कराएं। सुनिश्चित किया जाए कि 60 साल और उससे ऊपर के ज्यादातर लोगों में बूस्टर डोज़ लगे।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बयान में कोरोना वैक्सीन को अनमोल राष्ट्रीय संसाधन बताते हुए इसकी बर्बादी से बचने की जरूरत पर भी जोर दिया।. कहा गया कि किसी भी कीमत पर कोविड-19 टीकों की बर्बादी न हो। जिन वैक्सीन की एक्सपायरी डेट नजदीक हो, उन्हें पहले लगाया जाए। विदेश यात्रा से पहले बूस्टर डोज लगवाने के इच्छुक लोगों से यात्रा दस्तावेज न मांगे जाएं। केंद्र सरकार का ये निर्देश ऐसे समय आया है जब देश में 11.84 करोड़ सीनियर सिटीजंस में कोरोना का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। इनमें से 4.14 करोड़ में बूस्टर डोज़ लगनी बाकी है। महज 1.69 करोड़ बुजुर्गों ने ही प्रिकॉशन डोज़ लगवाई है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!