उत्तराखंड के 3 लाख कर्मचारियों व पेंशनरों को महंगाई से मिलेगी बड़ी राहत, सरकार उठाने जा रही ये कदम

546
# fine of 78 lakh imposed on the trader
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। लगातार महंगाई से इस समय सभी लोग परेशान हैं। ऐस में उत्तराखंड सरकार अपने कर्मचारियों व पेंशनरों को महंगाई से कुछ राहत दे सकती है। वित्त विभाग ने तीन फीसद महंगाई भत्ता (DA of government employees) बढ़ाने की फाइल तैयार कर दी है। प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की मंजूरी मिलते ही कर्मचारियों को महंगाई भत्ते की सौगात दे दी जाएगी। इस आदेश को जारी होने में एक हफ्ते लग सकते हैं।

केंद्र सरकार ने मार्च में एक जनवरी 2022 से तीन फीसद महंगाई भत्ता (DA of government employees) बढ़ाने का फैसला लागू कर दिया था। इसके बाद राज्य सरकार के स्तर पर भी डीए को लेकर प्रस्ताव तैयार हो गया। बढ़ती महंगाई का सामना कर रहे कर्मचारी भी डीए से कुछ राहत मिलने की उम्मीद बांधे हुए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  बैंक अधिकारियों ने महिला कर्मी के साथ की यह घिनौनी हरकत, ये है मामला

वित्त विभाग के सूत्रों के मुताबिक, डीए का आदेश अब तक जारी हो जाता लेकिन वित्त विभाग में सचिव वित्त को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई थी। हाल ही में तबादला आदेश में सचिव वित्त की जिम्मेदारी भी तय हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, डीए (DA of government employees) के फाइल वित्त विभाग से होते हुए अब मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी तक पहुंच गई है। उनका अनुमोदन प्राप्त होते ही डीए के आदेश जारी हो जाएंगे।

वर्तमान में राज्य के कर्मचारियों का डीए (DA of government employees) 31 फीसद है। तीन फीसद डीए बढ़ने से यह 34 फीसद हो जाएगा। इसका लाभ राज्य सरकार के करीब पौने तीन लाख कर्मचारी व पेंशनरों को मिलेगा। बाद में सार्वजनिक उपक्रम के कर्मचारियों को भी इसका फायदा मिलेगा। राज्य में करीब डेढ़ लाख कर्मचारी व सवा लाख पेंशनर हैं। वित्त विभागके मुताबिक, तीन फीसदी डीए जारी होने से कर्मचारियों को उनके वेतन में न्यूनतम 1000 रुपये से 5000 रुपये से अधिक की धनराशि का फायदा होगा।

यह भी पढ़ें 👉  नशे की लत ने बनाया चोर- एसटीएच के डॉक्टरों का उड़ाया था कीमती माल, गिरफ्तार

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।