केंद्रीय विद्यालय में शुरू हो गया एडमिशन, यहां जानें प्रवेश पाने का क्या है तरीका, कुछ गाइडलाइंस मानने भी होंगे जरूरी

410
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। केंद्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) संगठन में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। देश में केंद्रीय विद्यालय की संख्या भी बढ़ाई जा चुकी है। ऐसे में अभिभावकों के पास अपने बच्चों काे इस विद्यालय में प्रवेश दिलाने के लिए सुनहरा मौका मिल रहा है। केवीएस ने शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए 28 फरवरी से कक्षा 1 के बच्चों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर दिया है।

जो भी माता-पिता केवीएस में कक्षा 1 में अपने बच्चों का एडमिशन करवाना चाहते हैं, वे केवीएस (Kendriya Vidyalaya) की वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर आज यानी 28 फरवरी 2022 से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले अभिभावकों को एडमिशन संबंधित सभी गाइडलाइंस पर एक नजर डाल लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें 👉  शिक्षा विभाग के 17 अधिकारियों पर बड़ी कार्रवाई, भेजी प्रतिकूल प्रविष्टि
केंद्रीय विद्यालय (Kendriya Vidyalaya) में एडमिशन के लिए जरूरी गाइडलाइंस
  • शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में केवीएस (Kendriya Vidyalaya) में एडमिशन के लिए छात्रों को कुछ गाइडलाइंस का पालन करना होगा (KVS Admission Guidelines)। ये सभी के लिए अनिवार्य हैं।
  • कक्षा 1 में एडमिशन हासिल करने के लिए बच्चे की आयु 31 मार्च 2022 तक 6 वर्ष होनी चाहिए। पहले यह उम्र सीमा पांच साल थी, जिसे नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद एक साल बढ़ा दिया गया है।
  • 1 अप्रैल को जन्म लेने वाले बच्चे पर भी विचार किया जाएगा।
  • कक्षा 11 में प्रवेश के लिए कोई एज लिमिट निर्धारित नहीं की गई है। बस छात्र के लिए कक्षा 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।
  • कक्षा 12 में प्रवेश के लिए कोई ऊपरी और निचली आयु सीमा नहीं रखी जाएगी। बशर्ते कक्षा 11 पास करने के बाद छात्र की पढ़ाई में कोई गैप न हो।
  • सभी केंद्रीय स्कूलों में नए एडमिशन के लिए अनुसूचित जाति की 15% सीटें, अनुसूचित जनजाति की 7.5% सीटें और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी-एनसीएल) की 27% सीटें आरक्षित रखी जाएंगी।
  • नए प्रवेश के लिए कुल उपलब्ध सीटों में से 3 प्रतिशत सीटें विकलांग बच्चों के लिए आरक्षित होंगी।
यह भी पढ़ें 👉  सीबीएसई बोर्ड- इंटर में 91.52 प्रतिशत के साथ लड़कियों ने फिर मारी बाजी

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  शिक्षा विभाग के 17 अधिकारियों पर बड़ी कार्रवाई, भेजी प्रतिकूल प्रविष्टि

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।