10.2 C
New York
Saturday, October 23, 2021

Buy now

स्कूलों की मनमानी से परेशान अभिभावकों के लिए बड़ी खबर, नैनीताल पहुंचे शिक्षा मंत्री ने की यह घोषणा

नैनीताल। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि निजी विद्यालयों में कोविड के दौर में अनावश्यक शुल्क लिए जाने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस बीच सिर्फ ट्यूशन फीस ही जमा की जा सकती है। स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए प्रदेश में जल्द ही फीस एक्ट लागू किया जाएगा। तैयारियां पूरी होने के बाद सीघ्र ही इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री शुक्रवार को अटल उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में चयनित जीजीआइसी नैनीताल का शुभारंभ करने पहुंचे थ। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों तक गरीब बच्चों को लाभ मिलेगा। प्रत्येक विकासखंड में चयनित दो-दो अटल उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। प्रदेश के 190 अटल आदर्श विद्यालयों में शिक्षकों के 797 पदों पर भर्ती की जानी है। इसके लिए विभाग से ही 3950 शिक्षकों ने आवेदन किया है। इससे स्पष्ट होता है कि सरकारी सिस्टम में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षण कार्य किए जाने में शिक्षक सक्षम हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सीबीएसई बोर्ड की मान्यता के बाद अब संबंधित विद्यालयों में 15 जुलाई तक रिक्तियों के सापेक्ष भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल भी किया शुरू

इस बीच उन्होंने ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल का भी शुभारंभ किया। कहा कि अब छात्रों की ओर से वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में 500 अन्य विद्यालयों को भी अटल उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में मान्यता दी जाएगी। इसके अलावा प्रतेक ब्लॉक में पांच-पांच प्राथमिक विद्यालय भी अंग्रेजी माध्यम से संचालित से जाएंगे।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles