बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर, पुलिस विभाग में निकली भर्ती, कल से करें आवेदन

421
# Police rankers recruitment
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। उत्तराखंड के बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर अाई है। उत्तराखंड पुलिस विभाग (Uttarakhand police department recruitment) में भर्ती के लिए बैठे अभ्यथियों का इंतजार खत्म हो गया है। शासन ने 1614 अलग-अलग रिक्त पदों के लिए सीधी भर्ती प्रक्रिया के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी है। इसके लिए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 2 तरह के भर्ती विज्ञप्ति निकाली है।

उत्तराखंड पुलिस विभाग में आरक्षी (सिविल पुलिस), आरक्षी (पीएसी/आईआरबी) के साथ फायरमैन कांस्टेबल की कुल 1521 पदों की भर्ती (Uttarakhand police department recruitment) होनी है। आरक्षी (नागरिक पुलिस), फायरमैन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 3 जनवरी से शुरू होगी, जो 16 फरवरी तक चलेगी। वहीं, एक अन्य विज्ञप्ति के तहत विभिन्न विभागों में सांख्यिकी व संगणक श्रेणी के 93 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। सांख्यिकी के पदों पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की तिथि 30 दिसंबर से 12 फरवरी तक है।

भर्ती में 1 वर्ष की छूट

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (uksssc) की ओर से जारी की गई पुलिस भर्ती (Uttarakhand police department recruitment) विज्ञप्ति के मुताबिक, पुलिस के आरक्षी पदों पर शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट रखी गई है। वहीं, आयु सीमा पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 18 से 23 वर्ष और महिला अभ्यर्थियों के लिए 18 से 26 वर्ष रखी गई है। खास बात ये है कि इस बार 1 वर्ष की छूट राज्य सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण के प्रभाव के कारण दी गई है।

यह भी पढ़ें 👉  विजिलेंस की कार्रवाई- विपणन अधिकारी को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार
दो चरणों में होगी भर्ती 

उत्तराखंड पुलिस विभाग में 1521 रिक्तियों के लिए भर्ती (Uttarakhand police department recruitment) प्रक्रिया के 2 मुख्य चरण होंगे। पहले चरण में शारीरिक माप दंड और शारीरिक दक्षता होगी। जबकि, दूसरे चरण में लिखित परीक्षा होगी। उसके बाद मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों को पदों का विकल्प लेने का अवसर दिया जाएगा।

होमगार्डों के लिए भी मौका

उत्तराखंड अधीनस्थ चयन सेवा आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, पुलिस आरक्षी (नागरिक पुलिस), आरक्षी (पीएसी/आईआरबी) के पदों पर ऐसे होमगार्ड के जवान जो कि 3 साल की सेवा होमगार्ड में पूरी कर चुके हैं, उन्हें 5% आरक्षण दिया गया है। ऐसे में होमगार्ड के सेवा देने वाले जवान भी इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में दवा कारोबारी के आवास पर ईडी की रेड, मचा हड़कंप
सांख्यिकी अधिकारी एवं संगणक के लिए शैक्षिक योग्यता

वहीं, सांख्यिकी अधिकारी एवं संगणक के 93 पदों पर सांख्यिकी व गणित आदि विषयों से स्नातक व स्नातकोत्तर अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। इन दोनों ही मामलों में अभ्यर्थियों की ऊपरी आयु सीमा की अतिरिक्त छूट राज्य सरकार निर्देशों के अनुरूप दी गई है। सांख्यिकी के पदों पर आयु सीमा 21 से 45 वर्ष रखी गई है।

आवेदन शुल्क पर छूट, यहां कर सकते हैं संपर्क

अधीनस्थ चयन सेवा आयोग के विज्ञप्ति के मुताबिक, राज्य सरकार की ओर से अभ्यर्थियों के आवेदन शुल्क में पूर्ण रूप से छूट दी गई है। इन दोनों चयन के लिए अभ्यर्थियों से शुल्क नहीं लिया जाएगा। आयोग की वेबसाइट पर sssc.uk.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उत्तराखंड अधीनस्थ चयन सेवा आयोग के मुताबिक, आवेदन पत्र या OTR भरने में आने वाली कठिनाइयों के लिए अभ्यर्थी टोल फ्री नंबर 952091172 या व्हाट्सएप नंबर 95209 91174 या आयोग की EMail id- [email protected] पर भी संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  शर्मनाक- यहां मुंह बोले मामा ने सात वर्षीय भांजी से किया दुष्कर्म, गिरफ्तार

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।