20.5 C
New York
Friday, October 22, 2021

Buy now

ICC T20 विश्व कप की सबसे बड़ी खबर, कई वर्षों बाद क्रिकेट में फिर भिड़ेंगे चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान

नई दिल्ली। इस साल के आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। आईसीसी ने संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले विश्व कप के लिए सभी टीमों के ग्रुप का एलान कर दिया है। आईसीसी ने इस टूर्नामेंट के लिए भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा है। सुपर-12 स्टेज के लिए टूर्नामेंट में दो ग्रुप बनाए गए हैं, जिसमें भारत और पाकिस्तान दोनों दूसरे ग्रुप में हैं। इन दोनों के अलावा इस ग्रुप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान भी होंगे। वहीं मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज पहले ग्रुप में है। उसके साथ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमें हैं। आईसीसी ने शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाले पुरुषों के टी20 विश्व कप के लिए क्वालिफायर और सुपर-12 स्टेज के ग्रुपों का एलान किया।

बता दें कि कोरोना महामारी के कारण टी-20 विश्व कप 2021 का आयोजन भारत की बजाय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में किया जाएगा। टूर्नामेंट की शुरुआत 17 अक्तूबर से होगी जबकि फाइनल 14 नवंबर को खेला जाएगा। 16 टीमों का टूर्नामेंट यूएई के तीन शहरों (दुबई, शारजाह और अबुधाबी) और ओमान में खेला जाएगा।

ये हैं सुपर-12 स्टेज के ग्रुप

ग्रुप 1 : ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, विजेता ग्रुप ए, उपविजेता ग्रुप बी

ग्रुप 2 : भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, विजेता ग्रुप बी, उपविजेता ग्रुप ए

क्वालीफायर ग्रुप

ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, नामीबिया

ग्रुप बी : बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, ओमान, पापुआ न्यू गिनी

पहले दौर में चार टीमें करेंगी क्वालिफाई

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक राउंड-1 में 12 मैच होंगे जबकि आठ टीमें शामिल होंगी। इनमें से चार (प्रत्येक समूह से शीर्ष दो) सुपर 12 के लिए क्वालिफाई करेंगी। आठ टीमों (बांग्लादेश, श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान, पापुआ न्यू गिनी) में से क्वालिफाई हुईं चार टीमें शीर्ष आठ रैंकिंग वाली टी20 टीमों में शामिल होकर सुपर 12 में पहुंचेंगी। पहला दौर यूएई के एक स्थल के अलावा ओमान में होगा जिससे सुपर 12 के मैचों के लिए यूएई के मुख्य मैदानों की पिचों को तैयार करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा।

सुपर-12 चरण में होंगे 30 मैच

सुपर 12 का चरण, जिसमें 30 मैच शामिल हैं, 24 अक्तूबर से शुरू होने की संभावना है। सुपर 12 में टीमों को छह-छह के दो समूहों में विभाजित किया जाएगा, जो यूएई में तीन स्थानों (दुबई, अबू धाबी और शारजाह) में खेला जाएगा। इसके बाद तीन प्लेऑफ मैच होंगे दो सेमीफाइनल और फाइनल।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles