spot_img

बड़ी कामयाबी : देश में बनी कोरोना टेबलेट पहले टेस्ट में पास, इस महीने तक आएगी बाजार में, टीका लगवाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। देश के वैज्ञानिकों ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है। कोरोना से जंग के लिए देश में बनाई जा रही पहली कोरोना टेबलेट पहले चरण के परीक्षण में खरी उतरी है (Corona tablet made in the country passes the first test)। सेंट्रल ड्रग्स लैब (CDL) कसौली ने परीक्षण में टेबलेट की गुणवत्ता और क्षमता की जांच की। इसमें वीएक्सए-जीओवी 2 एंटरिक कोटेड टेबलेट ने पहले चरण को सफलतापूर्वक पार कर लिया है। अब इसके क्लीनिकल ट्रायल शुरू होंगे।

इस टेबलेट को बेंगलूरू की सिनजिन कंपनी ने अमेरिका से आयात किया है। कंपनी ने इस साल के अंत तक दवा को बाजार में उतारने का दावा किया है। बताया जा रहा है यदि सभी ट्रायल सफल हुए तो यह टेबलेट खाते ही कोरोना रोगी पर असर दिखना शुरू हो जाएगा और वह कुछ दिनों में स्वस्थ हो जाएगा।

पहला चरण पार करने के बाद दूसरा परीक्षण 10 अगस्त से शुरू होगा। इसके लिए कंपनी की ओर से प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इसके बाजार में आने के बाद कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने से भी छुटकारा मिलेगा और शरीर में एंटीबॉडी जल्द बनेंगी। सीडीएल कसौली में टेबलेट की गुणवत्ता और क्षमता को जांचा गया है। हालांकि, बाजार में उतारने से पहले कोरोना टेबलेट को परीक्षण के दो और चरणों से गुजरना होगा (Corona tablet made in the country passes the first test)।

इसी के साथ टेबलेट के क्लीनिकल ट्रायल भी होंगे। इसकी रिपोर्ट कंपनी को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) को देनी होगी। सीडीएल कसौली में टेबलेट का परीक्षण मई में शुरू हुआ था। अगर यह हर पैमाने पर खरी उतरती है तो यह देश की पहली कोरोना टेबलेट होगी। सीडीएल कसौली की वेबसाइट पर इसकी पुष्टि हुई है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!