डॉट ने दिया आदेश, एक ग्राहक रख सकता है सिर्फ इतने सिम कार्ड

348
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। दूरसंचार विभाग (DoT) ने सभी मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियों को आदेश दिया है कि एक ग्राहक के नाम नौ से ज्यादा सिम कनेक्शन नहीं होने चाहिए। किसी ग्राहक के पास ज्यादा कनेक्शन हैं, तो उसका पुनर्सत्यापन कर उन्हें बंद कर दिया जाए।

विभाग (DoT) ने आदेश में कहा कि जम्मू-कश्मीर, असम और पूर्वोत्तर के राज्यों में एक ग्राहक पर अधिकतम छह सिम कार्ड ही जारी हो सकते हैं। दूरसंचार विभाग (DoT) का यह आदेश बढ़ते वित्तीय अपराध, धोखाधड़ी वाली कॉल और अन्य गैरकानूनी गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए दिया गया है। जो नंबर इस्तेमाल नहीं हो रहे हैं, उनकी आउटगोइंग कॉल को 30 दिन के भीतर बंद कर दिया जाए, जबकि इनकमिंग 45 दिन के भीतर बंद करना होगा।

दूरसंचार विभाग (DoT) ने यह भी कहा है कि ग्राहक चाहें, तो ऐसे मोबाइल नंबर बंद करा सकते हैं, लेकिन उनके ऐसा नहीं करने पर 60 दिन के भीतर नंबर को निष्क्रिय कर दिया जाएगा। अगर कोई ग्राहक अंतरराष्ट्रीय रोमिंग में है अथवा दिव्यांग है, तो उसे 30 दिन का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

ट्राई ने भी दिया आदेश

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण यानी ट्राई (TRAI) ने दूरसंचार कंपनियों के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इस दिशा निर्देश से ग्राहकों को फायदा होने वाला है। ट्राई (TRAI) ने नंबर पोर्ट कराने वाले ग्राहकों को सभी टैरिफ, वाउचर अथवा प्लान में एमएनपी की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। ट्राई (TRAI) ने मंगलवार को कहा कि सभी दूरसंचार कंपनियां उपभोक्ता के मौजूदा टैरिफ, वाउचर अथवा प्लान में पोर्ट कराने की सुविधा शामिल करें।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।