Euro Cup : इटली बना विजेता, पेनाल्टी शूटआउट में इंग्लैंड को 3-2 से हराया

148
खबर शेयर करें -

नई दिल्ली। वेम्बली स्टेडियम में खेले गए यूरो कप के रोमांचक मुकाबले में इटली ने इंग्लैंंड को हराकर दूसरी बार खिताब जीत लिया है। इस जोरदार मुकाबले में शुरुआती बढ़त लेने के बाद भी इंग्लैड जीत हासिल नहीं कर पाया। पेनाल्टी शूटआउट तक गए इस मुकाबले में इटली की टीम ने उसे 3-2 से हरा दिया।

शानदार चले मैच में इंग्लैंड के ल्यूक शॉ ने मैच के दूसरे मिनट में ही गोल कर अपनी टीम को बढ़त दिला दी। पहले हाफ तक इंग्लैंड 1-0 से आगे था। लेकिन खेल के 67वें मिनट में इटली ने गोल करके मुकाबले में बराबरी कर ली। लियोनार्डो बोनुची यूरो फाइनल के इतिहास में सबसे उम्रदराज गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए। लियोनार्डो बोनुची ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया। पूरा समय हो जाने के बाद भी दोनों टीमें एक-एक की बराबरी पर रहीं।

इस पर पेनाल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया। पेनल्टी शूटआउट में इंग्लैंड की ओर हैरी कैन, हैरी मैगुओर ने गोल किए, जबकि मार्कस रैशफोर्ड, जेडन सांचो और बुकायो साका गोल नहीं कर सके। वहीं इटली की ओर से डोमनिका बेरार्डी, लियोनार्डो बोनुची, फेडरिको ने गोल किया। आंद्रेई बेलोटी, जोर्गिन्हो गोल नहीं कर सके।इटली ने दूसरी बार यूरो कप का खिताब जीता है। इटली की चार विश्व कप जीत में से आखिरी सफलता 2006 में मिली थी।

55 साल बाद भी नहीं हो सका सपना पूरा

55 साल के बाद भी इंग्लैंड का ट्राफी पाने का इंतजार खत्म नहीं हो सका। आखिरी ट्राफी 1966 में जीती थी। तब से प्रशंसक ट्रॉफी का इंतजार कर रहे हैं लेकिन इंग्लैंड कुछ मौकों पर सेमीफाइनल में पहुंचा है, लेकिन फाइनल में पहुंचने में नाकाम ही रहा।

ल्यूक शॉ ने किया सबसे तेज गोल

ल्यूक शॉ ने यूरो फाइनल के इतिहास में सबसे तेज गोल किया। शॉ ने मैच के 1 मिनट 57 सेकंड ही यह गोल कर दिया था। इससे पहले 1964 में स्पेन के जीसस मारिया ने रूस के खिलाफ फाइनल में छठे मिनट में गोल दागा था।

लियोनार्डो बोनुची फाइनल मेें गोल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

इटली के लियोनार्डो बोनुची यूरो कप के फाइनल मेें गोल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। 34 साल 71 दिन के बोनुची ने यह उपलब्धि तब हासिल की, जब दूसरे हाफ में उन्होंने अपनी टीम के लिए गोल किया और मैच को 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।