12.9 C
New York
Sunday, October 24, 2021

Buy now

पिथौरागढ़, पंतनगर के साथ इन शहरों के लिए शुरू हुई हेली सेवा, हल्द्वानी से कब, किराया कितना होगा, यहां जानिए

देहरादून/हल्द्वानी। उड़ान योजना के तहत उत्तराखंड में आज से राजधानी से पिथौरागढ़, पंतनगर सहित कई रूटों पर हवाई सेवा शुरू हो गई। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचे केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई हेली सेवाओं का उद्घाटन किया। साथ ही जौलीग्रांट एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का लोकार्पण भी किया।

ज्योतिरादित्य सिंधिया शुक्रवार को दोपहर दो बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचे। उनके साथ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहे। इस दौरान उन्होंने 353 करोड़ की लागत से तैयार नए टर्मिनल का निरीक्षण भी किया। इसके बाद वह लोकार्पण कार्यक्रम सस्थल पर पहुंचे और नई हेली सेवाओं का उद्घाटन व टर्मिनल भवन का लोकार्पण किया। नए टर्मिनल में आधुनिक सुख सुविधाओं के लोगों को राज्य की विराट संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा। टर्मिनल में अंदर आने पर राज्यपुष्प ब्रह्मकमल की झलक दिखाने वाले तीन स्तंभ बनाए गए हैं। इन्हीं स्तंभों के सामने राज्य की कलाकृतियों को दर्शाया गया है।

इन रूटों के लिए शुरू हुई हवाई सेवा

उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्वाति भदौरिया ने बताया कि शुक्रवार को उड़ान योजना के तहत हैरिटेज कंपनी की ओर से सहस्त्रधारा से गौचर और चिन्यालीसौड़ के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू की गई है। वहीं, पवन हंस की ओर से जौलीग्रांट से श्रीनगर और गौचर के लिए सीधी हवाई सेवा का संचालन किया जा रहा है। इसके अलावा पवन हंस की ओर से दून से हल्द्वानी, पंतनगर-पिथौरागढ़, देहरादून-पिथौरागढ़ वाया हल्द्वानी हेली सेवा शुरू की जा रही है।

विभिन्न रूटों पर हेली सेवा का किराया
  • स्थान                            –    रुपये
  • देहरादून से हल्द्वानी         –    5683
  • पंतनगर से पिथौरागढ़       –    4625
  • देहरादून से पिथौरागढ़      –    7999
  • जौलीग्रांट से गौचर           –     4625
  • सहस्त्रधारा से चिन्यालीसौड़  –  2500
  • सहस्त्रधारा से गौचर          –    3000
  • जौलीग्रांट से श्रीनगर          –    3581
हल्द्वानी से कल उड़ान शुरू होने की उम्मीद

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भले ही राज्य के कई शहरों के लिए हेलीसेवा की शुरुआत कर दी, मगर हल्द्वानी को अभी इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा। हल्द्वानी के गौलापार में बने हेलीपैड में कुछ तकनीकि दिक्कतों के कारण शुक्रवार से यहां हेलीकॉप्टर उड़ान नहीं भर सका। यूकाडा के अधिकारियों की ओर से इसे लेकर जिला प्रशासन को भी सूचना दे दी गई थी। इसमें बताया गया है कि तकनीकि दिक्कतों के कारण शुक्रवार से हल्द्वानी से हेलीसेवा शुरू नहीं की जा सकेगी। इस दिक्कत को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। उम्मीद है कि शनिवार से हेलीकॉप्टर यहां से भी उड़ान भरेगा। हल्द्वानी से फिलहाल पिथौरागढ़, देहरादून, पंतनगर के लिए हेलीकाॅप्टर मिलेगा, जिसकी सुविधा सप्ताह में 6 दिन ली जा सकेगी।

ऐसे ही लेटेस्ट और रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles