ऐसे करें कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्राॅन की पहचान, ये हैं लक्षण और बचाव के तरीके

577
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (new variant corona omicron) सामने आने के साथ दुनियाभर के कई देशों में इससे संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। भारत में भी इसके दो मरीज ट्रेस हो चुके हैं। इसे भारत में दूसरी जानलेवा लहर का कारण बनने वाले कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से भी खतरनाक माना जा रहा है। हालांकि, इस वैरिएंट (new variant corona omicron) के बारे में वैज्ञानिक अभी तक कुछ स्पष्ट कह पाने की स्थिति में नहीं हैं। इस वैरिएंट में लगभग 32 म्यूटेशन देखे गए हैं। इससे पहले सबसे ज्यादा म्यूटेशन लैम्डा वैरिएंट में मिले थे, जिनकी संख्या सात थी।

ओमिक्रॉन वैरिएंट (new variant corona omicron) यानी बी.1.1.529 सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था। इसके बाद से यह दुनियाभर के कई देशों में पहुंच चुका है। अभी तक इससे संक्रमण के लक्षणों के बारे में भी कुछ विशेष जानकारी सामने नहीं आ पाई है, मगर जहां-जहां कोरोना वायरस का यह वैरिएंट पहुंच चुका है, वहां पर सामने आए मरीजों को देखते हुए इसके कुछ लक्षण और विशेषताएं स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने निर्धारित किए हैं। अभी तक जो मामले सामने आए हैं, वह बहुत हल्के हैं और मरीजों में फ्लू जैसे लक्षण देखने को मिले हैं, मगर ये काफी अलग हैं। इसके अलावा उन्हें सूखी खांसी, बुखार, रात में पसीना और शरीर में दर्द की शिकायत भी हुई है।

यह भी पढ़ें 👉  दस्तक देने लगा बर्ड फ्लू- स्वास्थ्य महकमा हुआ अलर्ट, पांच क्वॉरेंटाइन
ये हैं शुरुआती लक्षण
  • ओमिक्रॉन वैरिएंयट से संक्रमित मरीजों में अत्यधिक थकान देखने को मिली है।
  • मरीजों ने मांसपेशियों में दर्द, गला खराब होने और सूखी खांसी की शिकायत की है।
  • डॉक्टरों के अनुसार कुछ मरीजों में ही तेज बुखार की समस्या सामने आई है।
  • ओमिक्रॉन संक्रमित अधिकांश मरीजों को भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी है।
यह भी पढ़ें 👉  दस्तक देने लगा बर्ड फ्लू- स्वास्थ्य महकमा हुआ अलर्ट, पांच क्वॉरेंटाइन
टीका, मास्क ही करेगा बचाव

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना वायरस के किसी भी वैरिएंट से सुरक्षित रहने के लिए बचाव के उपायों को हमेशा उपयोग में लाना चाहिए। वैरिएंट कोई भी हो अगर मास्क लगाने, हाथ सही से धोने और शारीरिक दूरी के नियमों का नियमित तरीके से पालन किया जाए तो संक्रमण की आशंका ही काफी कम हो जाती है। इसके अलावा कोरोना वायरस रोधी टीका भी वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है। टीके की दोनों खुराकें ले चुके लोगों में गंभीर संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। ओमिक्रॉन (new variant corona omicron) पर टीके के बेअसर होने की संभावना कम ही है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  दस्तक देने लगा बर्ड फ्लू- स्वास्थ्य महकमा हुआ अलर्ट, पांच क्वॉरेंटाइन

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।