अफगानिस्तान में भारत के लिए बढ़ा संकट, कंधार और हेरात में भारतीय दूतावास का ताला तोड़कर घुसे तालिबानी आंतकी, खंगाले दस्तावेज

154
खबर शेयर करें -

नई दिल्ली। अफगानिस्तान से आज एक चौंकाने वाली खबर आई है। यहां सभी प्रांतों पर कब्जा करने के बाद तालिबान आंतकी कंधार और हेरात में बंद पड़े भारतीय वाणिज्य दूतावास में घुस गए। यह दूतावास बंद था तो तालिबानी ताला तोड़कर अंदर घुसे और दफ्तर खंगाल डाले। कई कागजातों की छानबीन भी की। इसके बाद वे कुछ कागज और दूतावास के बाहर खड़ी कारें अपने साथ लेकर चले गए।

भारतीय अधिकारियों का कहना है कि तालिबान अपने उस वादे के खिलाफ काम कर रहा है, जिसमें उसने दुनिया से किसी को नुकसान न पहुंचाने का आश्वासन दिया था। उनका कहना है कि पिछले दिनों तालिबान के वरिष्ठ नेता शेर मोहम्मद अब्बास, भारतीय पक्ष के पास पहुंचे थे और अनुरोध किया था वे भारतीय दूतावास बंद न करें। तालिबान की ओर से उन्हें कोई खतरा नहीं होगा, लेकिन बीते गुरुवार को तालिबान ने अफगानिस्तान और भारत के बीच व्यापारिक रिश्ते तोड़ दिए। अब न तो वहां से कुछ आयात किया जा सकता है और न कुछ निर्यात किया जा सकेगा।

लश्कर व हक्कानी के आतंकी कंधार में

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक भारत के पास तालिबान की कुछ खुफिया जानकारी थी। इसके तहत भारत को यह सूचना मिली थी कि तालिबान का कब्जा होते ही लश्कर व हक्कानी के आतंकी काबुल में प्रवेश कर गए हैं, जिनसे भारतीय दूतावास के अधिकारियों को खतरा हो सकता है। इसलिए भारत ने त्वरित कार्रवाई करते हुए अपने राजनायिकों को सैन्य विमान से वापस बुला लिया था।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।