कोविशील्ड या कोवैक्सीन नहीं, बूस्टर डोज के तौर पर दी जाएगी ये वैक्सीन, फैसला आज

435
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते खतरे के बीच भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की नेजल वैक्सीन पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

दरअसल ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की इस मुद्दे पर बड़ी बैठक होने वाली है। बैठक में कमेटी विचार करेगी कि क्या भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की नेजल वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की बैठक मंगलवार दोपहर को हो सकती है।

कुछ मीडिया रिपोर्टों में ये बात कही जा रही है कि भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने अपनी नेजल वैक्सीन BBV154 को बूस्टर डोज के तौर पर इस्तेमाल करने का प्रस्ताव दिया है। ये बूस्टर डोज उन्हें दिया जाएगा, जिन्होंने पहले कोविशील्ड या फिर कोवैक्सीन की दोनों खुराक ले रखी है। भारत बायोटेक का लक्ष्य है कि इस वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल ढाई हजार ऐसे लोगों पर किया जाएगा, जिन्होंने कोविशील्ड ली है। और ढाई हजार ऐसे लोगों पर किया जाएगा जिन्होंने पहले कोवैक्सीन ले रखी है।

यह भी पढ़ें 👉  स्वास्थ्य, शिक्षा की दृष्टि से मॉडल बनेंगे इस दूरस्थ विकासखंड के 14 गांव
बच्चों में बताया था सुरक्षित

इससे पहले भारत बायोटेक (Bharat Biotech) इंटरनेशनल लिमिटेड (बीबीआईएल) ने घोषणा की थी कि उसके द्वारा निर्मित कोवैक्सिन (बीबीवी152), इसके पूर्ण-विषाणु निष्क्रिय कोविड -19 वैक्सीन कैंडीडेट ने यह साबित किया है कि वे बाल चिकित्सा विषयों में सुरक्षित, अच्छी तरह से सहन करने योग्य और इम्युनोजेनिक हैं। इसके लिए दूसरे और तीसरे चरण का अघ्ययन किया गया था।

यह भी पढ़ें 👉  स्वास्थ्य, शिक्षा की दृष्टि से मॉडल बनेंगे इस दूरस्थ विकासखंड के 14 गांव

वैक्सीन निर्माता की एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया था कि भारत बायोटेक ने 2-18 आयु वर्ग के स्वस्थ बच्चों और किशोरों में कोवैक्सिन की सुरक्षा, प्रतिक्रियात्मकता और इम्युनोजेनेसिटी का मूल्यांकन किया था। ऐसा करने के लिए दूसरे और तीसरे फेस में ओपन-लेबल और बहुकेंद्र अध्ययन आयोजित किए थे।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।