अब लखनऊ में बनेगी ब्रह्मोस मिसाइल, सीएम योगी ने मुफ्त में दी 200 एकड़ जमीन

248
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। उत्तर प्रदेश ने आज एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यह उपलब्धि उसे रक्षा उत्पाद क्षेत्र में मिली है। इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था में भी नया आयाम जुड़ गया है। दुश्मन के लिए सबसे खतरनाक हथियारों में एक ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos missile) का उत्पादन अब यूपी की राजधानी लखनऊ में होगा। इसके लिए योगी सरकार ने डीआरडीओ को कानपुर रोड पर एयरपोर्ट के पास हरौनी के भट गांव में 200 एकड़ जमीन मुफ्त में दी है।

रविवार काे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ब्रह्मोस (BrahMos missile) यूनिट का शिलान्यास किया और कहा कि यूपी तेजी से विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जल्द से जल्द भूमि उपलब्ध कराने की बात कही थी। मुझे लगा कि इसमें 6 महीने तो लगेंगे ही, लेकिन सीएम योगी ने डेढ़ महीने के अंदर 200 एकड़ जमीन उपलब्ध करवा दी।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम ब्रह्मोस (BrahMos missile) दुनिया के देशों पर हमला करने के लिए नहीं बना रहे है। यह हमारे देश का चरित्र नहीं है। हमने न हमला किया, न जमीन कब्जाई है। ब्रह्मोस इसलिए बनाना चाहते हैं जिससे कि हमारे पास ऐसी ताकत हो कि दुनिया का कोई भी देश आंख दिखाने की जुर्रत न करे। इस प्रकार के डेटेरेंट होने जरूरी हैं। उरी और पुलवामा में हमने कर दिखाया है। हमारे पड़ोसी देश को सबक सिखाने के लिए सर्जिकल व एयर स्ट्राइक कर संदेश दे दिया कि जरूरत पड़ी तो उस पर हमला भी कर सकते हैं।

अपराधियों की नहीं, बुलडोजर वालों की बल्ले-बल्ले

रक्षामंत्री ने कहा कि योगी एक दिलेर मुख्यमंत्री हैं लेकिन एक मामले में कंजूस हैं। माफियाओं को तनिक भी रियायत नहीं देते हैं। हर जगह बुलडोजर चल रहा है। यहां अपराधियों नहीं, बुलडोजर वालों की बल्ले बल्ले है। दुनिया भर के निवेशक यूपी आ रहे हैं। प्रदेश में चार-चार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे बन रहे हैं। योगी सरकार देश की पहली ऐसी सरकार है जो कि अपनी विरासत और संस्कृति को भी संभाल रही है। जो अपनी पुरातन संस्कृति से कटता है। वह कटी पतंग जैसा होता है।

यह भी पढ़ें 👉  24 घंटे में वनों की आग न बुझी तो डीएफओ और रेंज अधिकारी की जिम्मेदारी होगी तयः सीएम
न सिर्फ मुस्कुराएगा बल्कि दहाड़ेगा लखनऊ

इसके पहले मुख्यमंत्री योगी ने रक्षामंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि डीआरडीओ की अत्याधुनिक लैब और नेक्स्ट जेनरेशन मिसाइल निर्माण केंद्र कार्यक्रम में पहुंचे रक्षामंत्री का स्वागत है। प्रदेश के अंदर पहले डिफेंस कॉरिडोर की घोषणा की गई। डिफेक्सपो करवाया गया। 2018 में दो कॉरिडोर घोषित हुए। 2019 के यूनियन बजट में एक डिफेंस एक्सपो तमिलनाडु और दूसरा यूपी में खोलने का खाका बना। यूपी में कॉरिडोर का काम तेज हुआ है। लखनऊ के यह कार्यक्रम महत्वपूर्ण है। झांसी रानी की जयंती पर पीएम मोदी ने भारत डायनामिक्स की यूनिट का शिलान्यास किया और आज रक्षामंत्री आए हैं। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि अभी तक कहा जाता था कि मुस्कुराइए आप लखनऊ में हैं। मगर अब ब्रह्मोस मिसाइल (BrahMos missile) यूनिट का शुभारंभ होने से लखनऊ अब दुश्मन देश के लिए दहाड़ने का काम भी करेगा। इससे प्रदेश में रोजगार भी बढ़ेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  आतंक से मिली निजात- किसान को मौत घाट उतारने वाली बाघिन पकड़ी
किसी देश के पास नहीं ब्रह्मोस की तकनीक

डीआरडीओ चीफ जी. सतीश रेड्डी ने बताया कि ब्रह्मोस कम ऊंचाई पर हमला करने वाली उन्नत किस्म की मिसाइल है। इसकी तकनीक दुनिया के किसी देश के पास नहीं है। हमने ब्रह्मोस का नया वर्जन बनाया है, जिसका निर्माण लखनऊ में होगा।

यह भी पढ़ें 👉  धधकते जंगलों पर काबू पाने के लिए जुटे हेलीकॉप्टर, पहुंच चुकी भारी क्षति

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।