अब बिना इंटरनेट के कर सकेंगे Paytm का इस्तेमाल, ऐसे उठाएं लाभ

201
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। पेटीएम का इस्तेमाल करने वालों के लिए बड़ी खबर है। अगर आप कभी पेटीएम के जरिए भुगतान करने में खराब इंटरनेट कनेक्शन समस्या खड़ी करता है तो अब इससे राहत मिलने जा रही है। अब अाप बगैर इंटरनेट के भी पेटीएम (Paytm without internet) का इस्तेमाल कर कहीं भी भुगतान कर सकते हैं। यह संभव हो रहा है पेटीएम की ‘टैप टू पे’ फीचर से।

यह फीचर्स यूजर को पीओएस मशीन पर अपने फोन को टैप करके तुरंत भुगतान करने में सक्षम बनाता है। यानी टैप टू पे के जरिये पेटीएम (Paytm without internet) यूजर्स को पेमेंट करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने या ओटीपी डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि वे पीओएस मशीन को अपने फोन से टच करके पेमेंट कर सकते हैं।

पेटीएम (Paytm without internet) के इस फीचर्स की सबसे खास बात यह है कि यूजर्स को पेमेंट के समय अपने फोन का लॉक भी नहीं खोलना पड़ेगा। यानी फोन लॉक हो तब भी पेमेंट हो जाएगा।

ऐसे उठा सकेंगे इस सुविधा का लाभ

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में पेटीएम ऐप ओपन करना होगा, इसके बाद आपको Google Play Store पर जाकर यह सुनिश्चित करना होगा कि यह लेटेस्ट वर्जन हो। क्योंकि आपको नए वर्जन में ही टैप टू पे फीचर का ऑप्शन मिलेगा। दूसरे स्टेप में ऐप ओपन होने के बाद, टैप टू पे ऑप्शन को चुनें। अब, आपको Add New Card के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। यदि आपने अपना कार्ड पहले से सेव किया हुआ है तो आप इस ऑप्शन को स्किप कर दें। अब आप उस कार्ड को सेलेक्ट करें जिस पर आप इस सुविधा को सक्रिय करना चाहते हैं और Proceed to Verify Card पर टैप करें। आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसे दर्ज करें, और आपका टैप टू पे फीचर सक्रिय हो जाएगा। टैप टू पे फीचर का उपयोग करते समय, यह सुनिश्चित करें कि आपके फोन पर नियर फील्ड कम्यूनिकेशन यानी NFC चालू है। इससे ट्रांसफर की अपर लिमिट 5000 रुपये है। अगर 5 हजार रुपये से ज्यादा का ट्रांजैक्शन होता है तो आपको पीओएस मशीन पर पिन दर्ज करना होगा।

ये भी करना जरूरी

इस सर्विस के तहत पेटीएम (Paytm without internet) ऑल इन वन POS डिवाइसेज और दूसरे बैंकों की पीओएस मशीनों से पेमेंट करने के लिए अपने वर्चुअल कार्ड को एक्टिवेट करना होगा। सर्विस में आपके 16 डिजिट के कार्ड नंबर को एक डिजिटल कार्ड में बदल दिया जाता है, जिससे रिटेल स्‍टोर्स पर फास्ट पेमेंट ट्रांजेक्‍शंस की सुविधा मिल सकती है। इसके ज़रिए कार्ड पेमेंट सुरक्षित होता है। इसमें यूजर का कार्ड डिटेल यूजर के पास ही होता है और इसे किसी थर्ड पार्टी पेमेंट प्रोसेसर के साथ साझा नहीं किया जाता। इसके तहत, यूजर को रिटेल आउटलेट पर पेमेंट करने के लिए अपना कार्ड डिटेल किसी के साथ भी शेयर करने की जरूरत नहीं होगी और वह आसानी से पीओएस डिवाइस के ज़रिए भुगतान कर सकता है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।