एक बार फिर उत्तराखंड आ रहे पीएम मोदी, जानिए क्या रहेगा शेड्यूल और क्या है वजह

578
PM Narendra Modi inspects Kedarnath reconstruction works
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर से उत्तराखंड (PM Modi in Uttarakhand again) आ रहे हैं। चारधाम के कपाट खुलते ही वह केदारनाथ और बदरीनाथ धाम दर्शन के लिए आएंगे। हालांकि पीएम के इस दौरे आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं की गई है, मगर शासन-प्रशासन के अधिकारी सभी आवश्यक तैयारियों में जुट गए हैं।

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi in Uttarakhand again) इसलिए केदारनाथ धाम आ रहे हैं, क्योंकि उनकी भगवान शिव में अटूट आस्था है। साथ ही उत्तराखंड में प्रचंड बहुमत से दोबारा बीजेपी सरकार की बनी है। इसलिए PM मोदी खुद केदारधाम पहुंचकर संचालित विकास कार्यों को निरीक्षण करेंगे और उसे गति देने का निर्देश देंगे। साल 2013 में आई आपदा में केदारनाथ मंदिर क्षतिग्रस्त हो गया था। आपदा के अगले साल केंद्र की सत्ता में बीजेपी की सरकार आई तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुनर्निर्माण कार्यों का जिम्मा लिया। केदारनाथ मंदिर के पुनर्निर्माण कार्य PM मोदी की ही देखरेख में हुए। पीएम मोदी ने यहां चलाई गई परियोजनाओं की प्रगति की लगातार समीक्षा और निगरानी की।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी से वापस लौट गई प्रर्वतन निदेशालय की टीम, आरोपी नरूला का भाई गिरफ्तार

प्रधानमंत्री बनने के बाद सबसे पहले पीएम मोदी (PM Modi in Uttarakhand again) पहली 3 मई, 2017 को केदारनाथ पहुंचे थे। इसके बाद पीएम मोदी 20 अक्टूबर को फिर से केदारनाथ पहुंचे थे। उस दौरान उन्होंने केदारनाथ पुनर्निर्माण के लिए 700 करोड़ रुपये की पांच बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास किया था। इसके बाद पीएम मोदी 7 नवंबर, 2018 को तीसरी बार केदारनाथ पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने पुनर्निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया था। पीएम मोदी चौथी बार 18 मई 2019 को बाबा केदारनाथ धाम पहुंचे थे। इसके बाद नवंबर 2021 में भी वह केदारनाथ पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में सड़कों में छोड़े पशु तो दर्ज होगी एफआईआर
बदरीनाथ धाम भी जाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi in Uttarakhand again) इस बार बदरीनाथ धाम भी पहुंचेंगे, क्योंकि बदरीनाथ धाम में मास्टर प्लान के तहत कायाकल्प किया जा रहा है। ऐसे में पीएम मोदी बदरीनाथ धाम पहुंचकर वहां भी विकास कार्यों का निरीक्षण करेंगे। केदारनाथ धाम की तर्ज पर ही बदरीनाथ धाम को भी संवारा जा रहा है। 424 करोड़ के बदरीनाथ मास्टर प्लान को 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। तीन चरणों में बदरीनाथ में सुविधाओं के लिए बुनियादी ढांचे का विकास किया जाना है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  मां पूर्णागिरी मेले को दें नया स्वरूप, अच्छा अनुभव लेकर जाएं श्रद्धालुः सीएम

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।