8.1 C
New York
Sunday, October 24, 2021

Buy now

नैनीताल में ये क्या हुआ, पुलिस ने माल रोड कर दिया बंद, जानें क्या रही वजह

नैनीताल। वीकेंड के साथ ही गांधी-शास्त्री जयंती का अवकाश होने पर शनिवार को सरोवर नगरी में पर्यटकों का रेला उमड़ पड़ा। भारी संख्या में पहुंचे पर्यटक वाहनों ने शहर के कई इलाकों में जाम लग गया। होटल फुल हो गए, पार्किंगस्थल भी पैक रहे। जाम की हालत देख इसे खुलवाने में पुलिस भी पसीना-पसीना हो गई। माल रोड तक बंद कर दिया गया।

नैनीताल में सुबह से ही हल्द्वानी व कालाढूंगी, भवाली रोड से पर्यटक वाहनों के आने का सिलसिला शुरू हो गया था। इस कारण सुबह से ही लोअर माल रोड पर वाहनों की कतार लगी रही। दोपहर बाद होटलों में कमरे और पार्किंग भी फुल हो गई। इससे कई वाहन सड़क पर खड़े हो गए तो जाम लगने लगा। पुलिस ने यातायात पटरी पर लाने के लिए हल्द्वानी रोड पर हनुमानगढ़ी व भवाली रोड पर टूटा पहाड़ के पास पर्यटक वाहनों रोक दिया और 10-10 वाहनों को शहर में प्रवेश करने की इजाजत दी। लेकिन मल्लीताल में डीएसए ग्राउंड, मेट्रोपोल, सूखाताल, बीडी पांडे के समीप व अन्य पार्किंगस्थल भी फुल हो गए तो पार्किंग की तलाश में घूम रहे पर्यटक वाहनों से अपर माल रोड पर भीषण जाम लग गया।

पुलिस ने इस जाम को खोलने के लिए पुलिस ने शाम चार बजे के बाद तल्लीताल में बैरियर लगाकर लोअर मालरोड में वाहनों की एंट्री रोक दी और ट्रैफिक को राजभवन रोड से मल्लीताल की ओर डायवर्ट कर दिया। करीब डेढ़ घंटे बाद स्थिति सामान्य होने पर करीब साढ़े पांच बजे मालरोड में यातायात दोबारा सुचारू कर दिया गया।

झील में नौकायन के लिए लगी लाइन

नैनी झील में नौकायन करने वालों की भी कतार लग रही। टिकट लेने को बूथों के बाहर पर्यटक लाइन लगाकर खड़े रहे। चिडिय़ाघर के लिए शटल सेवा आते ही फुल होती रही। चिडिय़ाघर, केव गार्डन, बारापत्थर, किलबरी, हिमालय दर्शन, खुर्पाताल, स्नोव्यू, टांकी बैंड में पर्यटकों से गुलजार रहे। केएमवीएन के रोपवे में कोविड काल के बाद पहली बार एक दिन में 800 पर्यटकों ने सैर की।

होटलों के रेट बढ़े, छूट खत्म

पर्यटकों के उमडऩे से कोविड काल के बाद छाई मंदी और होटलों में दी जा रही छूट भी खत्म हो गई। कोविड काल में जिन होटल, गेस्ट हाउस का किराया 50 फीसद तक कम हो गया था, इस वीकेंड भीड़ बढऩे से फुल रेट में कमरे दिए गए। इस समय शहर के छोटे-बड़े सभी होटल फुल हो चुके हैं। होटल नहीं मिलने के कारण पर्यटकों को भवाली, भीमताल, मुक्तेश्वर, किलबरी, ज्योलीकोट का रुख करना पड़ा।

यहां पहुंचे इतने पर्यटक

  • चिडिय़ाघर —-1420
  • बॉटनिकल गार्डन —- 320
  • वाटरफॉल —- 1360
  • रोपवे —- 800

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles