इंग्लैंड को हराकर टी20 में 21 निकली टीम इंडिया, सबसे बड़ा स्कोर बनाकर सीरीज पर भी किया कब्जा

अहमदाबाद। विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने पांचवें और आखिरी टी20 मुकाबले में इंग्लैंड को 36 रन से हरा दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर 3-2 से कब्जा कर लिया। एक समय टीम सीरीज में 1-2 से पीछे थी। लेकिन अंतिम दोनों मैच जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज पर कब्जा कर लिया।

टॉस जीतकर इंग्लैंड ने गेंदबाजी करने का फैसला लिया। यह फैसला इंग्लैंड के खिलाफ गलत साबित हुआ। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दो विकेट पर 224 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। यह टीम का इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में सबसे बड़ा स्कोर है। जवाब में इंग्लिश टीम 8 विकेट पर 188 रन ही बना सकी। इसके पहले टीम इंडिया ने टेस्ट सीरीज पर 3-1 से कब्जा किया था। दोनों के बीच अब 23 मार्च से तीन मैचों की वनडे सीरीज होगी। इंग्लिश टीम 8 सीरीज और 3 साल बाद कोई टी20 सीरीज हारी है। इसके पहले खेली गई अंतिम 8 सीरीज में से इंग्लैंड ने 7 में जीत हासिल की थी, जबकि एक सीरीज ड्रॉ रही थी। वहीं टीम इंडिया ने लगातार छठी टी20 सीरीज जीती।

टीम इंडिया को विराट कोहली और रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 94 रन जोड़े और दोनों ने अर्धशतक भी लगाया। पहली बार सीरीज में ओपनिंग जोड़ी ने 50 या उससे अधिक रन जोड़े। सूर्यकुमार यादव (32) ने भी अच्छे हाथ दिखाए। रोहित शर्मा ने 34 गेंद पर 64 रन बनाए। रोहित का यह टी20 में 22वां अर्धशतक है। कोहली ने 28वीं बार अर्धशतकीय पारी खेली। कोहली 52 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्काें की मदद से 80 रन बनाकर नाबाद रहे। हार्दिक पंड्या 17 गेंद पर 39 रन बनाकर नाबाद रहे। कोहली और पंड्या ने तीसरे विकेट के लिए 81 रन की नाबाद साझेदारी की। इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन और मार्क वुड महंगे साबित हुए। जॉर्डन ने 57 जबकि वुड ने 53 रन दिए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पारी की दूसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने जेसन रॉय (0) को आउट किया। इसके बाद जोस बटलर (52) और डेविड मलान (68) ने दूसरे विकेट के लिए 130 रन जोड़े। भुवनेश्वर ने एक बार फिर टीम को सफलता दिलाई। उन्होंने बटलर को आउट किया। इसके बाद उतरे जॉनी बेयरस्टो (7) बड़ी पारी नहीं खेल सके। 15वें ओवर में ही शार्दुल ने मलान को भी आउट किया। इसके बार पूरी इंग्लिश टीम लड़खड़ा गई। कप्तान ऑयर्न माेर्गन (1) और बेन स्टोक्स (14) फेल रहे। भुवनेश्वर कुमार ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने 4 ओवर में 15 रन देकर दो विकेट लिए। शार्दुल ठाकुर ने तीन विकेट झटके।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*