श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खोलने की तिथि का हुआ एलान, इस दिन से शुरू होगी यात्रा, तैयारियां पूरी

343
#
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। सिखों के पवित्र धाम श्री हेमकुंड साहिब (Shri Hemkund Sahib) के कपाट खोलने की तिथि घोषित कर दी गई है। हेमकुंड साहिब के कपाट 22 मई दिन रविवार को 10:30 बजे खुलेंगे। हेमकुंड साहिब(Shri Hemkund Sahib)  ट्रस्ट के उपाध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि हेमकुंड साहिब गुरुद्वारे के आसपास बर्फ से ढके रास्तों को खोला जा चुका है।

नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने बताया कि यात्रा में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिए ट्रस्ट ने सभी गुरुद्वारों में लंगर-बिस्तर की उचित व्यवस्था की है। मेडिकल सुविधा का प्रबंध भी किया है। यात्रा मार्ग पर जगह-जगह ट्रस्ट के सेवादार श्रद्धालुओं की सेवा में तैनात रहेंगे। किसी भी प्रकार की मेडिकल परेशानी होने पर एक एंबुलेंस भी गोविंदघाट में खड़ी मिलेगी, जिसमें एक एमबीबीएस डॉक्टर और फार्मासिस्ट भी मरीजों की सेवा में तैनात रहेंगे। उन्होंने बताया कि इस बार श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड में भूकंप के झटके- तैयारियां परखने के लिए हुआ मॉक ड्रिल, नाकामी उजागर

गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब (Shri Hemkund Sahib) मैनेजमेंट ट्रस्ट के मुख्य प्रबंधक सरदार सेवा सिंह का कहना है कि वर्तमान समय में हेमकुंड यात्रा मार्ग पर अटलाकोटी हिमखंड 100 मीटर लंबा व 25 फीट ऊंचा है। यहां से हेमकुंड तक तीन किमी क्षेत्र में पांच से दस फीट बर्फ जमी हुई है। उन्होंने कहा कि श्री हेमकुंड साहिब (Shri Hemkund Sahib) की यात्रा की तैयारियों को लेकर भारतीय सेना की 418 स्वतंत्र इंजीनियरिंग के कमांडिंग आफिसर कर्नल आरएस पुंडीर ने निर्देश दिया था, जिसके तहत सूबेदार मेजर नेकचंद के नेतृत्व में पांच सदस्यीय दल श्री हेमकुंड साहिब का जायजा लेकर वापस लौटे।

यह भी पढ़ें 👉  किसान आंदोलन ने बदले ट्रेनों के रूट, कई ट्रेनें घंटों लेट

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।