कोरोना संक्रमण रोकेगी यह गोली, उत्तराखंड में सभी के लिए की गई जरूरी। जानें इस गोली की खूबी

153
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, हलद्वानी।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए एक गोली को सरकार ने अनिवार्य कर दिया है। सचिव स्वास्थ्य ने सभी जिलाधिकारियों को जारी आदेश में कहा है कि उक्त गोली चिकित्सीय परामर्श में बहुत ही लाभदायक निकली है, लिहाजा इसका सेवन सुनिश्चित कराएं।
स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी के द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि ‘आइबरमेकटीन’ गोली को खिलाना सुनिश्चित कराएं। नेगी ने मुख्य चिकित्साधिकारियों को भी इसके इस्तेमाल कराने पर जोर दिया है। यह भी बताया है कि यह किसको, कितनी और कैसे दी जानी है।
इस गोली के संबंध में एमडी आयुर्वेदिक डॉ. विनय खुल्लर ने बताया कि संक्रमण से बचने के लिए इसका सेवन जरूरी है। जिन लोगों में संक्रमण नहीं है, ऐसे लोग बचने के लिए इसे खाना खाने के दो घण्टे बाद खा सकते हैं। आइबरमेकटीन की एक गोली पहले दिन, फिर सातवें दिन और फिर 30वें दिन खानी है। गर्भवती महिलाओं को चिकित्सीय परामर्श के बाद गोली दें। इसका सेवन संक्रमण को तेजी से यानी 50 फीसद तक कम कर देता है। यह संक्रमण की चेन तोड़ने में कारगर है। डॉ. खुल्लर का कहना है कि इस गोली के साथ अश्वगंधा की गोली भी ले सकते हैं। जो आपको और अधिक सुरक्षित रखेगी। संक्रमित लोग एक-एक रोज ले सकते हैैं।