14.9 C
New York
Wednesday, October 20, 2021

Buy now

Award : स्मार्ट सिटी मिशन में यूपी भी बना ‘स्मार्ट’, देशभर में मिला पहला स्थान

लखनऊ। केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन के तहत प्रदेश के 10 स्मार्ट शहरों में परियोजनाओं को बेहतरीन तरीके से लागू करने के लिए यूपी को देश में पहला स्थान मिला है। इंडिया स्मार्ट सिटीज कॉन्टेस्ट में यूपी को पहला, मध्य प्रदेश को दूसरा और तमिलनाडु को तीसरा स्थान मिला है। स्मार्ट सिटी मिशन, अमृत योजना और प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के 6 साल पूरे होने पर केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय ने शुक्रवार को दिल्ली में हुए कार्यक्रम में इन पुरस्कारों की घोषणा की।

यह भी पढ़ें : अवाॅर्ड : देहरादून तीसरे चरण का बेस्ट स्मार्ट सिटी, भारत सरकार ने की घोषणा

स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत देश की चयनित 100 स्मार्ट सिटीज में आगरा को पहला और वाराणसी को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। स्मार्ट सिटी पुरस्कारों के अलग-अलग सेगमेंट में इकोनॉमी प्रोजेक्ट के लिए आगरा को तृतीय स्थान और माइक्रो स्किल डेवलपमेंट सेंटर्स के निर्माण और सफल उत्कृष्ट संचालन के लिए द्वितीय पुरस्कार प्राप्त हुआ है। इसी प्रकार वाटर प्रोजेक्ट अवॉर्ड में वाराणसी को असी नदी के पर्यावरणीय पुनरुद्धार के लिए प्रथम और स्मार्ट सिटी लीडरशिप अवॉर्ड में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है। जबकि कोविड इनोवेशन श्रेणी में वाराणसी को और मुंबई के कल्याण-डोंबिवली के साथ संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया है। इसी श्रेणी के चौथे चक्र में चयनित स्मार्ट सिटी में सहारनपुर को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

यूपी के इन 10 शहरों का हुआ था चयन
पहले राउंड में लखनऊ, दूसरे चरण में कानपुर, आगरा, वाराणसी, तीसरे चरण में प्रयागराज, अलीगढ़ व झांसी और चौथे चरण में बरेली, सहारनपुर और मुरादाबाद का चयन किया गया था।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles