बड़ी राहत : निकायों में अब ऑनलाइन जमा होगा हाउस टैक्स, घर बैठे आप ऐसे उठा सकते हैं इसका लाभ

239
खबर शेयर करें -

देहरादून। उत्तराखंड में हाउस टैक्स जमा करने वालों के लिए सरकार ने बड़ी राहत दी है। शहरी निकायों का हाउस टैक्स अब डिजिटल वॉलेट प्लेटफार्म के जरिए भी जमा किया जा सकेगा। इस सुविधा का लाभ लोगों को देने के लिए शहरी विकास विभाग का सॉफ्टवेयर भारत बिल पे सिस्टम से जोड़ दिया गया है।

प्रदेश के शहरी निकायों में पिछले साल से हाउस टैक्स ऑनलाइन लिया जा रहा है। इसके लिए लोगों को विभाग की वेबसाइट पर जाकर, कार्ड के माध्यम से भुगतान करना पड़ता है। अब विभाग ने इस कड़ी में एक कदम और बढ़ाते हुए हाउस टैक्स को डिजिटल वॉलेट प्लेटफार्म भारत बिल पे सिस्टम से भी जोड़ दिया है। इससे लोग सुविधा के अनुसार विभिन्न डिजिटल वॉलेट एप के जरिए टैक्स जमा कर सकते हैं। संयुक्त निदेशक कमलेश मेहता के मुताबिक ट्रायल के तौर पर कुछ एप से टैक्स जमा होना प्रारंभ हो गया है। जल्द ही सभी एप पर यह सुविधा उपलब्ध रहेगी। इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें 👉  एकाएक रेस्टोरेंट में लगी आग, चपेट में आने से दो वाहन हुए राख, तीन लोग झुलसे

यह भी पढ़ें : सनसनीखेज : यहां लगातार गायब हो रहीं महिलाएं, अब तक कई केस आए सामने, महिला आयोग ने जताई चिंता

यह भी पढ़ें : जागेश्वरधाम मंदिर समिति के प्रबंधक का कार्यकाल खत्म, अब होगी यह व्यवस्था

यह भी पढ़ें 👉  खेत में पानी छोड़ने को लेकर मारपीट, युवक की गोली मारकर हत्या

दाखिल-खारिज भी अगले महीने से होगा ऑनलाइन

हाउस टैक्स ऑनलाइन जमा करने की सुविधा देने के बाद शहरी विकास विभाग अब निकायों में दाखिल-खारिज भी ऑनलाइन करने जा रहा है। संयुक्त निदेशक कमलेश मेहता के मुताबिक, इसके लिए सभी निकायों में कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। उम्मीद है कि एक सितंबर से यह सुविधा लोगों तक उपलब्ध होने लगेगी। दूसरे चरण में सब रजिस्ट्रार ऑफिस को भी इससे जोड़ा जाएगा, इससे शहरी क्षेत्र में किसी भी प्रापर्टी का सौदा होते ही उसके दस्तावेज संबंधित निकाय के पास पहुंच जाएंगे। जहां से दाखिल-खारिज की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि शहरी विकास विभाग निकायों में विभिन्न तरह की नागरिक सेवाएं भी ऑनलाइन देने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए विभाग एनआईसी के माध्यम से वेबसाइट तैयार कर रहा है।

यह भी पढ़ें 👉  विजिलेंस की कार्रवाई- विपणन अधिकारी को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।