कल से शुरू हो रही सीबीएसई की परीक्षा, परीक्षार्थी इन बातों का जरूर रखें ख्याल

252
# CBSE 10th result
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। कल यानी 16 नवंबर से सीबीएसई के टर्म -1 बोर्ड परीक्षाओं (CBSE term-1 exam) की शुरुआत हो रही है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड 2022 के टर्म-1 परीक्षा की तारीखों का एलान पहले ही कर दिया था। सीबीएसई द्वारा डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी भी किया गया है। जारी किए गए आधिकारिक डेटशीट में सीबीएसई ने बताया कि बारहवीं बोर्ड के टर्म-1 परीक्षा (CBSE term-1 exam) का आयोजन 16 नवंबर 2021 यानि कल से और दसवीं बोर्ड की टर्म-1 परीक्षा का आयोजन 17 नवंबर 2021 से किया जाएगा।

कोरोना के कारण पिछले दो बार बोर्ड परीक्षाएं नहीं कराई जा सकी थीं। ऐसे में परीक्षा परिणाम अांतरिक मूल्यांकन के आधार पर जारी किया गया था। ऐसी स्थिति से निपटने के लिए ही सीबीएसई इस बार दो टर्म में परीक्षाएं (CBSE term-1 exam) करा रही है। पहले टर्म की परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। इसमें अभ्यर्थियों से बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षार्थी इस बात का ध्यान रखें कि यह परीक्षा छोटे (माइनर) विषयों के लिए रखी गई है। प्रमुख (मेजर) विषयों के लिए परीक्षा का आयोजन 30 नवंबर से किया जाएगा। उम्मीदवार सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें 👉  स्वास्थ्य, शिक्षा की दृष्टि से मॉडल बनेंगे इस दूरस्थ विकासखंड के 14 गांव

यह भी पढ़ें : यूपी बोर्ड परीक्षा की तारीख आई सामने, यहां जानें कब हो रही है परीक्षा कराने की तैयारी

यह भी पढ़ें : UP बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन की तिथि बढ़ी, अब यह रखी गई अंतिम तिथि

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा परिषद के परिणाम घोषित, ये छात्र रहे अव्वल

सीबीएसई (CBSE term-1 exam) द्वारा 12वीं कक्षा के लिए 114 विषयों का चयन किया है। वहीं कक्षा 10वीं के लिए 75 विषयों का चयन किया गया है। उम्मीदवारों को टर्म-1 परीक्षा में भाग लेना होगा, जो कि 90 मिनट की होगी। ठंड का मौसम होने के कारण परीक्षा की शुरुआत सुबह 10.30 के बजाय 11.30 से की जाएगी। वहीं, उम्मीदवारों को प्रश्नपत्र को पढ़ने के लिए 15 मिनट के बजाय 20 मिनट दिए जाएंगे। सीबीएसई द्वारा इस बार 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन दो टर्म में किया जाएगा। बोर्ड द्वारा यह फैसला कोरोना महामारी के संकट से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किया है। सीबीएसई द्वारा कक्षा बारहवीं के लिए 19 प्रमुख विषय और दसवीं के लिए 10 प्रमुख विषय हैं।

यह भी पढ़ें 👉  स्वास्थ्य, शिक्षा की दृष्टि से मॉडल बनेंगे इस दूरस्थ विकासखंड के 14 गांव
इन विषयों की होगी परीक्षा

12वीं बोर्ड के लिए पहले दिन 16 नवंबर को आंत्रप्रेन्योरशिप एवं ब्यूटी और वेलनेस की परीक्षा होगी। वहीं दसवीं बोर्ड के लिए पहले दिन 17 नवंबर को पेंटिंग की परीक्षा होगी।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।