यूपी में आलीशान स्कूलों में पढ़ेंगे मजदूरों के बच्चे, 12वीं तक की शिक्षा होगी बिल्कुल मुफ्त, मिलेंगे सुविधाएं

259
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। योगी सरकार 2.0 प्रदेश के अार्थिक रूप से कमजोर श्रमिक और मजदूरों के बच्चों की शिक्षा के लिए बेहतर योजना लेकर आई है। इसके तहत श्रमिक और मजदूरों के बच्चे आलीशान स्कूल (Atal Residential School UP) में पढ़ाई करेंगे। ये स्कूल तमाम अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे।

सरकार की योजना के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के हर मंडल में एक अटल आवासीय विद्यालय (Atal Residential School UP) खोले जा रहे हैं। इन स्कूलों के शुरू होने के साथ ही यूपी में श्रमिक वर्ग के बच्चों की पढ़ाई करने के लिए एक नया अवसर मिलेगा। वे अमीर बच्चों की तरह ही आलीशान स्कूलों में बैठकर पढ़ाई कर पाएंगे। यह योजना योगी सरकार 1.0 में ही बनी थी, मगर अब योगी सरकार की दोबारा सत्ता में वापसी के साथ ही इस रणनीति पर काम तेज हो गया है। ये स्कूल इसी साल अगस्त या सितंबर में बनकर तैयार हो जाएंगे। इन स्कूलों में स्मार्ट क्लास लगेंगे। साथ ही टेबल- कुर्सियां भी स्मार्ट ही होंगी।

यह भी पढ़ें 👉  24 घंटे में वनों की आग न बुझी तो डीएफओ और रेंज अधिकारी की जिम्मेदारी होगी तयः सीएम
18 अटल आवासीय विद्यालयों का हो रहा निर्माण

उत्तर प्रदेश में 18 अटल आवासीय विद्यालयों (Atal Residential School UP) का निर्माण हो रहा है। इन पर काम तो पहले ही फाइलों में शुरू हो गया था, लेकिन जमीन पर इनकी शुरुआत योगी-2.0 में होगी। इन स्कूलों का निर्माण 12 से 13 एकड़ जमीन में किया जा रहा है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, राज्य सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में कार्यदायी संस्था पीडब्ल्यूडी को करीब 270 करोड़ रुपये भी दे दी है। स्कूलों के सही तरह से संचालन करने के लिए हर मंडल में मंडलायुक्त की अध्यक्षता में समिति बनाई जाएगी। समिति में जिलाधिकारी सहित अन्य सदस्य नियुक्त किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें 👉  धधकते जंगलों पर काबू पाने के लिए जुटे हेलीकॉप्टर, पहुंच चुकी भारी क्षति
कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को भी मिलेगा मौका

राज्य सरकार ने निर्णय किया है कि कोरोना काल में अनाथ हुए बच्चों को भी अटल आवासीय विद्यालयों (Atal Residential School UP) में पढ़ने का मौका दिया जाएगा। इसका पूरा खर्च सरकार उठाएगी। चूंकि इन स्कूलों में कक्षा 06 से 12 तक की पढ़ाई होगी। ऐसे में इससे पहले की शिक्षा के लिए उन्हें कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में प्रवेश दिलाया जाएगा।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  छात्रों का हंगामा- पैट्रोल के साथ छत पर चढ़े छात्र दे रहे आत्मदाह की चेतावनी

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।