चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं से रेस्टोरेंट में नहीं वसूला जाएगा सर्विस चार्ज, इन दुकानों को बंद करने के भी निर्देश

391
# Registration mandatory for Chardham Yatra
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। चारधाम यात्रा (Chardham Yatra 2022) को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है। इसके शुरू होने में अब केवल कुछ ही दिन शेष रहे गए हैं। अब सरकार ने यात्रा पर आन वाले तीर्थयात्रियों (Devotees coming on Chardham Yatra) से रेस्टोरेंटों में सर्विस चार्ज वसूलने पर रोक लगा दी है। साक ही कहा है कि श्रद्धालुओं के वाहनों के लिए स्कूल-कॉलेजों में पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। वाहनों की संख्या बढ़ने पर ऋषिकेश-हरिद्वार में वाहनों को रोका जाएगा।

कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने चारधाम यात्रा काे लेकर तैयारी बैठक में इसके निर्देश दिए हैं। बैठक में सभी नगर निकायों के अधिकारियों व पुलिस अधिकारी मौजूद थे। मंत्री ने कहा कि सभी रेस्टोरेंट संचालक जीएसटी बिल के साथ लेते है। ऐसे में सर्विस चार्ज देना कोई आवश्यक नहीं है। साथ ही उन्होंने कहा कि यात्रियों (Devotees coming on Chardham Yatra) से दुर्व्यवहार की शिकायत मिलेगी तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने रायवाला और थराली में मीट की दुकानें यात्रा सीजन में बंद रखने या उन्हें ढंककर रखने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के खनन विभाग के निदेशक पद पर इन्हें मिली जिम्मेदारी

मंत्री ने निर्देश दिए कि एक मई से सभी निकायों में प्रतिदिन तीन चरणों मे सफाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई यात्री अपने प्रदेश जाकर यह न कह सके कि उत्तराखंड से बीमार होकर आए हैं। इसके लिए रोजाना सभी निकाय अपने क्षेत्रों में कीटनाशक दवा छिड़काव करेंगे।

मंत्री ने कहा कि यात्रा मार्ग पर श्रद्धालुओं (Devotees coming on Chardham Yatra) की संख्या बढ़ने पर उन्हें हरिद्वार, ऋषिकेश में रोक लिया जाए। उनके वाहनों की पार्किंग के लिए निकटवर्ती महाविद्यालय, स्कूल परिसर का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए स्कूल के प्रिंसिपल से वार्ता की जाए। स्कूल, महाविद्यालय में रैन बसेरे बनाकर यात्रियों (Devotees coming on Chardham Yatra) को मई-जून माह में ठहराया जाएगा। उन्होंने प्लास्टिक को पूरी तरह से बंद करने के निर्देश दिए। उन्होंने अपनी मीटिंग में भी प्लास्टिक की पानी की बोतल हटाने को कहा।

यह भी पढ़ें 👉  आईपीएल पर अवैध सट्टा- पुलिस ने छापेमारी कर पकड़ा गैंग, नौ गिरफ्तार

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  गौला बाईपास में हादसा- खाई में गिरने के बाद ट्रक में लगी आग, हादसा टला

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।