सरकारी कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को मिला तोहफा, सरकार ने 3 प्रतिशत बढ़ाया डीए

176
# 5 big rules are changing from June
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। केंद्र सरकार के अधीन सरकारी कर्मचारियों को आज बड़ा तोहफा मिला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी (Central Government increased DA ) करने पर मुहर लगा दी गई है। यह बढ़ोतरी एक जनवरी से लागू होगी। 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को लाभ होगा। डीए में इस बढ़ोतरी के बाद जनवरी और फरवरी के साथ मार्च का डीए भी वेतन में जुड़कर आएगा। ऐसे में उन्हें इस बार काफी बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी।

अभी कुल महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत है जो एलान के बाद बढ़कर 34 प्रतिशत (Central Government increased DA ) हो गया है। इससे कर्मचारियों के वेतन में 20 हजार रुपये का इजाफा होगा। सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों के डीए का निर्धारण बेसिक वेतन के आधार पर किया जाता है। अक्टूबर में 3 प्रतिशत और जुलाई में 11 प्रतिशत और अब 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद मौजूदा डीए की दर 34 प्रतिशत तक पहुंची है।

यह भी पढ़ें 👉  दस्तक देने लगा बर्ड फ्लू- स्वास्थ्य महकमा हुआ अलर्ट, पांच क्वॉरेंटाइन

गौरतलब है कि महंगाई भत्ता (Central Government increased DA ) कर्मचारी के वेतन और पेंशनभोगियों की पेंशन का एक बड़ा हिस्सा है। यह भत्ता केंद्र सरकार के कर्मचारियों को उनके वेतन पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को ऑफसेट करने के लिए दिया जाता है। 7वें वेतन आयोग (7वें सीपीसी) के तहत सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई में डीए में इंक्रीमेंट देती है। डीए में बढ़ोतरी (Central Government increased DA ) पर सरकार की घोषणा सातवें वेतन आयोग की सिफारिश पर आधारित है। महंगाई भत्ता कर्मचारियों के वेतन के आधार पर दिया जाता है। शहरी, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों में नौकरी करने वाले सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अलग-अलग होता है। इसकी गणना मूल वेतन पर होती है।

यह भी पढ़ें 👉  दस्तक देने लगा बर्ड फ्लू- स्वास्थ्य महकमा हुआ अलर्ट, पांच क्वॉरेंटाइन

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।