साढ़े छह लाख बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों के लिए सरकार की नई पहल, बदलेगा पेंशन का स्वरूप

329
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। सरकार ने प्रदेश के बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों (pension for elderly, widows and disabled) के लिए एक और बड़ा कदम उठाया है। अब उत्तराखंड सरकार बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों को हर महीने सामाजिक सुरक्षा पेंशन (Social Security Pension) देने जा रही है। इसके लिए समाज कल्याण विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। सरकार के नए फैसले से प्रदेश के लगभग साढ़े छह लाख बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

वर्तमान में समाज कल्याण विभाग की ओर से वृद्धों, विधवाओं और दिव्यांगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन (Social Security Pension) दी जाती है लेकिन इसका भुगतान हर तीन महीने किया जाता है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत प्रदेश में लगभग साढ़े चार लाख बुजुर्गों को प्रति माह 1400 रुपये और 1.70 लाख विधवाओं को 1200 रुपये पेंशन दी जाती है। इसे पाने के लिए लाभार्थियों को तीन माह का इंतजार करना पड़ता है। अब प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार की एकीकृत वित्तीय प्रबंधन प्रणाली से जोड़ कर इस पेंशन (Social Security Pension) को हर महीने देने की तैयारी की है। नई व्यवस्था से जहां भुगतान में पारदर्शिता आएगी वहीं लाभार्थियों को तीन महीने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। यह रकम पहले की ही तरह डीबीटी के जरिए लाभार्थियों के खाते में भेजी जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड बोर्ड- हाईस्कूल में इस छात्रा ने रचा इतिहास, सीएम धामी ने दी बधाई

इसे लेकर की जा रही तैयारी को लेकर समाज कल्याण प्रमुख सचिव एल फैनई ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन (Social Security Pension) को हर महीने भुगतान करने की व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है। वर्तमान में सभी पेंशनधारकों को तीन महीने में डीबीटी के माध्यम से पेंशन दी जा रही है।

यह भी पढ़ें 👉  एसटीएफ को बड़ी सफलता- काॅल डायवर्ट कर बांदा के जेल अधीक्षक को धमकी ने मामले में आरोपी गिरफ्तार

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।