spot_img

भारतीय नोटों पर अब महात्मा गांधी नहीं, इनकी भी तस्वीरें छपेंगी, हो रही तैयारी

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। भारतीय नोटों पर अब महात्मा गांधी के साथ ही रविंद्रनाथ टैगोर और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो भी दिखेगी। अभी तक भारतीय नोट पर सिर्फ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर ही छपती रही है। द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही कुछ नोटों पर रविंद्रनाथ टैगोर और अब्दुल कलाम की फोटो दिख सकती हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, वित्त मंत्रालय और आरबीआई इस पहल पर विचार कर रहा है। इसके लिए वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले आरबीआई और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) ने आईआईटी-दिल्ली एमेरिटस प्रो. दिलीप टी शाहनी को गांधी, टैगोर और कलाम वॉटरमार्क के नमूनों के दो अलग-अलग सेट भेजे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि दो सेटों में से चुनने और उन्हें सरकार द्वारा अंतिम विचार के लिए पेश करने के लिए कहा गया है।

दरअसल करेंसी नोटों पर कई अंकों के वाटरमार्क को शामिल करने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। प्रोफेसर शाहनी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक इंस्ट्रुमेंटेशन के विशेषज्ञ हैं और सूत्रों के मुताबिक सरकार ने उन्हें वाटरमार्क्स की जांच करने की जिम्मेदारी दी है। इसी साल जनवरी में मोदी सरकार ने उन्हें पद्मश्री से नवाजा था।

पिछले साल, आरबीआई ने मैसूर स्थित भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड और होशंगाबाद में एसपीएमसीआईएल की सिक्योरिटी पेपर मिल को वाटरमार्क नमूने डिजाइन करने का निर्देश दिया था। बाद में आरबीआई और एसपीएमसीआईएल ने अपने नमूने जांच के लिए शाहनी को भेजे। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में जन्मे टैगोर का नाम दुनियाभर में आदर के साथ लिया जाता है, वहीं एपीजे कलाम देश के महान व्यक्तित्वों में से एक हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!