spot_img

एक नवंबर से Banking, Railway Time Table के साथ बदल रहे कई नियम

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। कल से नया महीना शुरू होने वाला है और हर बार की तरह इस बार भी नए महीने से Banking, Railway के साथ कई नियम (Banking and Railway New Rule) बदलने वाले हैं। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जिंदगी और आपकी जेब पर पड़ेगा। यदि आपको इन बदलावों के बारे में नहीं पता तो ये खबर आपके लिए है। यहां हम उन सभी बदलावों (New Rule) की जानकारी देंगे जो नवंबर की पहली तारीख से होने जा रहे हैं।

बैंक संबंधी बदलाव

अब बैंकों को अपना पैसा जमा करने और निकालने पर चार्ज देना होगा। बैंक ऑफ बड़ौदा ने इसकी शुरुआत की है। अगले महीने से निर्धारित सीमा से अधिक बैंकिंग (Banking New Rule) करने पर अलग से शुल्क लगेगा। 1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए 150 रुपये चुकाने होंगे। खाताधारकों के लिए तीन गुना तक जमा करना मुफ्त होगा, लेकिन अगर ग्राहक चौथी बार पैसा जमा करते हैं, तो उन्हें 40 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं जनधन खाताधारकों को इसमें कुछ राहत मिली है, उन्हें जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, बल्कि निकासी पर 100 रुपये देने होंगे।

ट्रेन संबंधी बदलाव

भारतीय रेलवे देशभर में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव (Train New Rule) करने जा रहा है। पहले 1 अक्टूबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने वाला था, लेकिन किन्हीं कारणों से 31 अक्टूबर की तारीख आगे तय की गई है। अब 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी। इसके बाद 13 हजार यात्री ट्रेनों के समय और 7 हजार मालगाड़ी के समय बदलेंगे। देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा।

कई फोन में व्हाट्एसप हो जाएगा बंद

1 नवंबर से कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन में 1 नवंबर से व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा। व्हाट्सऐप पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 1 नवंबर से फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 को सपोर्ट नहीं करेगा, जिसके चलते करोड़ो यूजर्स को भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

पेंशनर्स को मिलेगी बड़ी राहत

एक नवंबर से भारतीय स्टेट बैंक एक नई सुविधा (Pensioner’s New Rule) की शुरुआत करने जा रहा है। पेंशनर्स को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना होगा। अब कोई भी पेंशनभोगी वीडियो कॉल के जरिए अपना जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकेगा।

निवेशकों के लिए शानदार मौका

नवंबर का महीना निवेशकों के लिए शानदार मौका लेकर आ रहा है। अगले महीने कई बड़ी कंपनियों के आरंभिक सार्वजनिक पेशकश यानी आईपीओ आ रहे हैं। ऐसे में आपके पास कमाई का शानदार मौका है। दरअसल, 1 नवंबर को पॉलिसी बाजार और 8 नवंबर से पेटीएम का आईपीओ खुलने वाला है। इसके अलावा 1 नवंबर से SJS एंटरप्राइजेज और सिगाची इंडस्ट्रीज का आईपीओ भी खुलेगा। नाइका कंपनी भी अपना आईपीओ लेकर आ रही है।

गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए देना होगा अोटीपी

1 नवंबर से रसोई गैस सिलिंडर की डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया बदलने जा रही है। गैस बुकिंग (Gas Booking New Rule) के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। जब सिलिंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी एजेंट के साथ शेयर करना होगा। एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाने पर ग्राहक को सिलिंडर की डिलीवरी ही मिलेगी।

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में आएगा बदलाव

एलपीजी यानी कि रसोई गैस की कीमत में भी 1 नवंबर से बदलाव होगा। हर महीने एलपीजी की कीमतों में बदलाव होता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एलपीजी की बिक्री पर होने वाले नुकसान को देखते हुए, सरकार एक बार फिर एलपीजी सिलेंडर की कीमतों को बढ़ा सकती है।

ऐसे ही लेटेस्ट खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles