फिलीपींस में सहमति से सेक्स की उम्र अब 16 साल, पहले की उम्र जानकर चौंक जाएंगे आप

421
खबर शेयर करें -

मनीला, एजेंसी। कैथोलिक-बहुसंख्यक देश फिलीपींस ने एक सदी पुराने कानून सहमति से सेक्स की उम्र बढ़ाकर 12 से 16 साल कर दी है। आरोपी को कम से कम 40 साल तक की सजा का प्रावधान किया गया है। बाल अधिकार कार्यकर्ताओं ने कहा कि इससे युवाओं को बलात्कार और दुर्व्यवहार से बचाने में मदद मिलेगी।
दुनिया में सिर्फ फिलीपिंस में सहमति से सेक्स की उम्र सबसे कम थी। इस देश में 1930 में पास कानून के तहत वयस्कों को 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के साथ सहमति से यौन संबंध रखने की इजाजत थी। राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते द्वारा सार्वजनिक किए गए संशोधित कानून के तहत, 16 साल से कम उम्र के व्यक्ति के साथ यौन संबंध बनाना अवैध होगा और अधिकतम 40 साल की जेल की सजा हो सकती है।

किशोरों के कानून में ये मिलेगी छूट

किशोरों के लिए इस कानून में तब छूट मिलेगी जब तक कि दोनों की उम्र में अधिकतम अंतर 3 साल से ज्यादा न हो और वे सहमति से सेक्स संबंध बना रहे हों। बाल संरक्षण विशेषज्ञ मार्गरीटा अर्दिविला ने कहा कि यह कानून हमारे बच्चों के लिए यौन हिंसा से एक बहुत अच्छा सुरक्षात्मक साधन है।

गरीबी से पीड़ित हैं फिलीपीन्स

गरीबी से पीड़ित फिलीपींस ऑनलाइन बाल यौन शोषण के लिए एक वैश्विक आकर्षण का केंद्र बन गया है और आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि 10-19 आयु वर्ग की लगभग 500 लड़कियां हर दिन बच्चे को जन्म देती हैं। बाल बलात्कार और यौन शोषण भी बड़े पैमाने पर होता है। यूनिसेफ ने कहा कि 2015 में एक सरकार समर्थित राष्ट्रव्यापी अध्ययन से पता चला है कि 13-17 वर्ष की आयु के पांच बच्चों में से एक ने यौन हिंसा का अनुभव किया था, जबकि 25 में से एक के साथ बलात्कार हुआ था।