UP बोर्ड परीक्षा : इस बार परीक्षार्थियों को दिखेगी अलग व्यवस्था, बोर्ड ने की यह तैयारी

1807
# # UP Board High school result released
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam 2022) को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्री बोर्ड परीक्षा का आयोजन जहां फरवरी के अंत तक होना है। वहीं फाइनल परीक्षा का आयोजन मार्च अंत में प्रस्तावित है। खास बात यह है कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए इस बार कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी पहली बार ऑनलाइन लगाई जाएगी। इसके लिए यूपी बोर्ड (UP Board Exam 2022) अपने स्तर से यूनिक आईडेंटिटी यानी ड्यूटी कार्ड जारी करेगा।

बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam 2022) में इस प्रक्रिया के जरिए जिस प्रकार छात्र-छात्राओं को परीक्षा केंद्र आवंटित होता है, उसी तरह शिक्षकों की ड्यूटी भी अलग-अलग परीक्षा केंद्रों पर लगाई जाएगी। ऐसा होने पर जिला स्तर पर ही मनमानी या पक्षपात की शिकायतों को रोका जा सकेगा। इसके अलावा जिन केंद्रों पर क्लर्क या चपरासी की ड्यूटी कक्ष निरीक्षण में लग जाती थी उसे भी रोका जा सकेगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड बोर्ड- हाईस्कूल में इस छात्रा ने रचा इतिहास, सीएम धामी ने दी बधाई

बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam 2022) में इस बार कक्ष निरीक्षण और उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का पारिश्रमिक भुगतान भी ऑनलाइन ही किया जाएगा। इससे भुगतान संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाएगी। खास बात यह है कि स्कूल के प्रधानाचार्य की देखरेख में सभी कार्य किया जाएगा। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर प्रधानाचार्य पर कार्यवाही की जाएगी। इसके लिए शिक्षक का नाम, पदनाम, जन्मतिथि, वर्तमान पद पर नियुक्ति तिथि, प्रथम नियमित नियुक्ति तिथि, अध्यापन की कक्षा व विषय, अन्य अर्हता वाला विषय, शैक्षिक योग्यता, प्रशिक्षण योग्यता, स्नातक/परास्नातक स्तर के विषयों के नाम, बैंक डिटेल्स, नवीनतम सुस्पष्ट फोटो, आधार संख्या और चालू मोबाइल नंबर मांगे गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड का एक और लाल शहीद, लेह में तैनात थे मेजर प्रणव

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।