उत्तराखंड को बड़ी उपलब्धि, स्वास्थ्य सेवा में ऐसा काम करने पर देश में मिला दूसरा स्थान

585
# clinical establishment act
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। उत्तराखंड को बड़ी कामयाबी (Uttarakhand in health sector) मिली। टीबी की रोकथाम में राज्य ने देश में दूसरा स्थान हासिल किया। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने यह जानकारी दी है। उन्होंने शनिवार को विगत 4 वर्षों के स्वास्थ्य क्षेत्रों (Uttarakhand in health sector) में हुए कार्यों के अनुभवों को साझा किया, जिसमें यह रिपोर्ट सामने आई है कि 5 करोड़ की जनसंख्या से कम वाले प्रदेशों में टीबी मुक्त अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ का पहला स्थान है तो वहीं उत्तराखंड का दूसरा स्थान है। इसलिए प्रदेश में टेली मेडिसिन की सेवाओं को बढ़ाने की दिशा में स्वास्थ्य विभाग कार्य कर रहा है। साथ ही प्रयास है कि हर व्यक्ति तक अच्छी स्वास्थ्य सेवा पहुंच सके।

उन्होंने कहा कि देश के सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ हेल्थ वेलनेस सेंटर (Uttarakhand in health sector) सहित टेली मेडिसिन और टीबी मुक्त भारत पर एक मंत्रणा की गई। उन्होंने बताया कि 18 अप्रैल से 23 अप्रैल तक प्रदेश के सभी ब्लॉक, नगर निगम, नगर पालिका सहित जिला मुख्यालय स्तर पर करीब 1031 उपकेंद्रों और 1400 से अधिक हेल्थ वेलनेस सेंटर पर ब्लॉक स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है, जिसका शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी 18 अप्रैल को देहरादून के रायपुर ब्लॉक से करेंगे।

यह भी पढ़ें 👉  विजिलेंस की कार्रवाई- विपणन अधिकारी को रिश्वत लेते किया गिरफ्तार

इसमें योग सहित उपचार और दवाइयों का वितरण आदि सभी प्रकार की व्यवस्थाएं रहेंगी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इन स्वास्थ्य मेलों में 6 विभागों में शिक्षा, आयुष आदि विभागों को शामिल किया गया है, जिससे कि इन मेलों में हर प्रकार की सुविधा प्रदेश के लोगों को मिला सके।

स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड सरकार पहली बार एक साथ इतने बड़े स्तर पर पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य के क्षेत्र (Uttarakhand in health sector) में कार्य कर रही है। वहीं स्वास्थ्य क्षेत्र में मिलने वाली हर सुविधा की जानकारी प्रदेश के हर व्यक्ति को मिलेगी। इन मेलों में आयुष्मान कार्ड बनाने से लेकर हर सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें 👉  हल्द्वानी में दवा कारोबारी के आवास पर ईडी की रेड, मचा हड़कंप

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 30 से 32 हजार लोग हर माह राजकीय अस्पतालों की सेवाएं लेते हैं, जिसके लिए हमने निशुल्क दवाई सुविधा उपलब्ध कराई है। इसके साथ ही हेलीकॉप्टर एम्बुलेंस सेवा भी शुरू की गई है, जिसके माध्यम से अब तक 52 से 53 लोगों को इस सेवा के माध्यम से हायर सेंटरों में पहुंचाया गया है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  दर्दनाक हादसा- कार की टक्कर से बाइक सवार दो युवकों की दर्दनाक मौत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।