spot_img

दिवाली से पहले महंगाई का जबरदस्त झटका, एलपीजी सिलिंडर के दाम 266 रुपये बढ़े

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। दीपावली से पहले एलपीजी सिलिंडरों के ग्राहकों को महंगाई का बड़ा झटका लगा है। पेट्रोलियम कंपनियों ने कॉमर्शियल सिलिंडर (LPG commercial Cylinder) के दामों में 266 रुपये की भारी बढ़ोत्तरी कर दी है।

हालांकि, घरेलू इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर में कोई वृद्धि नहीं की गई है। गौरतलब है कि 6 अक्टूबर, 2021 को हुई समीक्षा के मुताबिक दिल्ली में 19.2 किलो ग्राम के सिलिंडर की कीमत सिर्फ 1736.50 रुपये थी, लेकिन इस महीने की शुरुआत यानी आज 1 नवंबर 2021 को ही इसमें 266 रुपये की भारी बढ़त कर दी गई है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली में अब कॉमर्शियल सिलिंडर (LPG commercial Cylinder) की कीमत 2000.50 रुपये हो गई है। इसी तरह कोलकाता में 19.2 किलो ग्राम वाले कॉमर्शियल सिलिंडर (LPG commercial Cylinder) की कीमत 2073.5 रुपये पहुंच गई है, जबकि मुंबई में 1950 रुपये और लखनऊ में 2093 रुपये कीमत हो गई है।

रेस्टोरेंट के खाने की कीमतें भी बढ़ेगी

कॉमर्शियल सिलिंडर (LPG commercial Cylinder) के दाम में भारी बढ़ोतरी की वजह से अब रेस्टोरेंट का खाना-पीना भी काफी महंगा हो जाएगा। सब्जियों के दाम, सरसों के तेल की आसमान छूती कीमत की वजह से रेस्टोरेंट वाले पहले से काफी परेशान हैं। अब एलपीजी सिलिंडर की भारी कीमत से वे खाने-पीने के दाम बढ़ाने को मजबूर हो सकते हैं।

घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमतें न बढ़ने से थोड़ी राहत

हर महीने की पहली तारीख पर एलपीजी की कीमतों की समीक्षा की जाती है। ऐसे में कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका पहले से ही जताई जा रही थी, मगर इतनी भारी वृद्धि का अनुमान किसी को नहीं था। हालांकि घरेलू सिलिंडर की कीमतें अभी न बढ़ाकर तेल कंपनियों ने कुछ राहत दी है, लेकिन बाद में इन्हें भी बढ़ाया जा सकता है। इसके पहले रसोई गैस के दाम में आखिरी बार बढ़ोतरी 6 अक्टूबर को हुई थी। तब 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू रसोई गैस सिलिंडर की कीमत 15 रुपये बढ़ाई गई थी। जुलाई से लेकर अब तक इसके दाम 90 रुपये बढ़ चुके हैं। सब्सिडी पर सरकार साल में एक परिवार को 12 सिलिंडर ही देती है।

ऐसे ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles