उत्तराखंड में कोविड वैक्सीन का संकट, इन जिलों में स्टॉक खत्म, कल से बंद हो सकता है टीकाकरण

464
खबर शेयर करें -

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना वैक्सीन की कमी होने की खबर आ रही है। इसके कारण शनिवार को कोविड वैक्सीनेशन की रफतार धीमी पड गई। स्टाक सीमित होने के कारण आज चुनिंदा टीकाकरण केंद्रों पर ही वैक्सीन लगाई जा रही है। निजी अस्पतालों में टीकाकरण बंद है। केंद्र से वैक्सीन न मिलने पर रविवार को टीकाकरण पूरी तरह ठप हो सकता है। शनिवार सुबह राज्य के पास केवल 70 हजार डोज ही बची थी। इसके कारण स्वास्थ्य महकमा टीकाकरण को लेकर स्थिति मैनेज करने में जुटा रहा।

यह भी पढ़ें 👉  एसटीएफ और पुलिस को बड़ी सफलता- लाखों की चरस के साथ अन्तर्राष्ट्रीय ड्रग तस्कर गिरफ्तार

यह भी पढ़ें : Corona : बेकाबू हुई महामारी, वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी लखनऊ KGMU के 100 डॉक्टर-कर्मचारी संक्रमित, OPD बंद

यह भी पढ़ें : पांच राज्यों होकर नंगे पांव उत्तराखंड पहुंचा आदिवासी बच्चों का दल, कोरोना संक्रमित मिले तो यूपी तक मचा हड़कंप

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश में इसी साल 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण शुरू किया गया था। अब तक स्वास्थ्य कर्मचारियों, फ्रंट लाइन वर्करों और 45 से 60 साल से अधिक आयु वर्ग में 10.57 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। जबकि 74233 स्वास्थ्य कर्मियों व 61812 फ्रंट लाइन वर्करों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाकर टीकाकरण पूरा किया गया। कोरोना संक्रमण बढ़ने से लोगों में वैक्सीन लगवाने के लिए खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। लेकिन केंद्र से वैक्सीन की खेप न मिलने से उत्तराखंड में लोगों को टीके लगाने का संकट खड़ा हो गया है।

यह भी पढ़ें 👉  नशे की लत ने बनाया चोर- एसटीएच के डॉक्टरों का उड़ाया था कीमती माल, गिरफ्तार

यह भी पढ़ें : कुमाऊं के बेटे पवनदीप राजन को सोशल मीडिया ने बता दिया कोरोना पॉजिटिव, गुस्साए पिता ने किया फिर यह खुलासा

यह भी पढ़ें 👉  खेत में पानी छोड़ने को लेकर मारपीट, युवक की गोली मारकर हत्या

देहरादून, चमोली, नैनीताल, टिहरी जिले में शुक्रवार को ही वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया था। वहीं, अन्य जिलों में शनिवार तक के लिए वैक्सीन डोज का स्टॉक है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक केंद्र से अब तक लगभग 13.23 लाख वैक्सीन डोज राज्य को उपलब्ध कराई गई थी। प्रदेश में कोविड टीकाकरण में तेजी आने से सरकार ने केंद्र को 10.57 लाख वैक्सीन डोज की मांग भेजी है। केंद्र के आदेश के बाद ही राज्य को करनाल स्टोर से वैक्सीन उपलब्ध होगी।