Misson Vaccination : आज से 30 जून तक हर रोज छह लाख लोगों को लगेगा टीका, सरकार ने बनाई यह योजना

लखनऊ। केंद्र सरकार के निर्देश पर सोमवार से पूरे देश में बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। इसके लिए राज्यस्तर पर तैयारियां पूरी कर ली गई है। योग दिवस पर शुरू हो रहे इस अभियान के तहत सभी राज्यों को मुफ्त में वैक्सीन मिलेगी। इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए टीका अहम भूमिका निभाएगा, इसलिए 21 जून से टीकाकरण का नया चरण शुरू हो रहा है। इसके तहत 30 जून तक हर दिन छह लाख लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। किया जाएगा। उन्होंने टीकाकरण की व्यवस्था दुरुस्त रखने और इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने का भी निर्देश दिया है।

यह भी पढ़ें : Update Corona vaccination : देशभर में आज से मुफ्त वैक्सीनेशन, उत्तराखंड का पढ़िये यह है टीकाकरण का प्लान

यह भी पढ़ें :Unlock Update in UP : कोविड कफ्र्यू में मिली और छूट, पढ़िए सरकार की नई गाइडलान

रविवार को टीम 9 की बैठक में कोरोना की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले चरण में 1 जुलाई से प्रतिदिन 10 से 12 लाख लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने टीकाकरण में लगे कर्मचारियों व टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि नर्सिंग अंतिम वर्ष के छात्रों को टीकाकरण का प्रशिक्षण देकर तैयार किया जाए।

कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से हो पालन

मुख्यमंत्री ने कहा कि संक्रमितों की संख्या में गिरावट आ रही है, लेकिन किसी भी कीमत पर ढिलाई नहीं होनी चाहिए। सोमवार से कोरोना कर्फ्यू में छूट बढ़ाई जा रही है। इस संबंध में तय गाइडलाइन का सभी जिलों में कड़ाई से अनुपालन कराया जाए।

अब तक 2.56 करोड़ से अधिक ने ली वैक्सीन

बैठक के दौरान अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि अब तक दो करोड़ 56 लाख से अधिक वैक्सीन डोज दी जा चुकी है। 40 लाख 23 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज प्राप्त कर ली है। 18-44 आयु वर्ग के लोगों को 56 लाख 81 हजार 42 टीका लगाया जा चुका है। इनमें भी एक लाख 47 हजार युवाओं ने वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है।

यह भी पढ़ें : Corona Vaccine : कोवाक्सिन बनाने में गाय के बछड़े के सीरम का इस्तेमाल, बहस छिड़ी तो कंपनी ने दी यह सफाई

हर जिले को तीसरी लहर से बचने की तैयारी

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य स्तरीय स्वास्थ्य विशेषज्ञ परामर्श समिति ने कोरोना की तीसरी लहर के संबंध में अध्ययन रिपोर्ट तैयार की है। विशेषज्ञों के आकलन और अनुशंसाओं को ध्यान में रखते हुए सभी जिलों में आवश्यक तैयारियां की जाएं। सभी मेडिकल कॉलेजों में पीडियाट्रिक आईसीयू और नियोनेटल आईसीयू की स्थापना की जा रही है। हर मेडिकल कॉलेजों में न्यूनतम 100 बेड बढ़ाने की कार्यवाही हो रही है। जिला अस्पतालों व सीएचसी को भी इसी तर्ज पर सुविधायुक्त किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण कर 2 दिन में तैयारी की स्थिति से संबंधित रिपोर्ट तैयार करें।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*