UP बोर्ड ने भी तैयार किया रिजल्ट का फाॅर्मूला, ऐसे पास किए जाएंगे 10वीं-12वीं के विद्यार्थी

लखनऊ। कोरोना के कारण हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा रद करने के बाद रिजल्ट को लेकर माथापच्ची शुरू हो गई है। हाल ही में सीबीएसई ने विद्यार्थियों को पास करने का अपना फाॅर्मूला जारी किया था। अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने भी अपना फाॅर्मूला जारी कर दिया है।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने ट्वीट करते हुए इसकी जानकारी दी है। इसमें उन्होंने बताया है कि अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा तैयार ड्राफ्ट को 20 जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने प्रस्तुत किया गया था, जिसे उनकी मंजूरी के बाद सार्वजनिक कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : CBSE result : 30 जून के बाद आ रहा है 10वीं का रिजल्ट, जानिए छात्रों को ऐसे मिलेंगे नम्बर

यह भी पढ़ें : Uttrakhand Board Result : इस आधार पर पास होंगे उत्तराखंड 10वीं व 12वीं छात्र, तैयार हो रहा फार्मूला। प्रेक्टिकल न देने वालों के लिए अब यह करना होगा

12वीं का रिजल्ट ऐसे होगा

उप मुख्यमंत्री ने मूल्यांकन मानदंड जारी करते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश बोर्ड के 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षाफल के मूल्यांकन के लिए तय किए गए फॉर्मूला के अनुसार, कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन के लिए 10वीं कक्षा, 11वीं कक्षा और 12वीं के अंक जोड़े जाएंगे। इस योजना के तहत हाईस्कूल परीक्षा में मिले अंको का 50 फीसदी, कक्षा 11 के वार्षिक/अर्धवार्षिक परीक्षा के 40 फीसदी अंक और कक्षा 12वीं में हुई प्री-बोर्ड परीक्षाओं के प्राप्तांकों के 10 फीसदी अंक जोड़े जाएंगे।

यह भी पढ़ें :  CBSE 12वीं की परीक्षा को लेकर फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंचे छात्र, जानें अब क्या है मामला

ऐसा होगा 10वीं का रिजल्ट

उप मुख्यमंत्री ने बताया है कि हाईस्कूल परीक्षा का जो परिणाम जारी होगा, उसमें कक्षा नौ का 50 फीसद और 10वीं में हुई प्री बोर्ड परीक्षा के 50 फीसद अंक जोड़े जाएंगे।

 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*