Corona पर सरकार सतर्क, उत्तराखंड में लगने जा रहीं यह पाबंदियां

577
खबर शेयर करें -

Newsjunction24 देहरादून   :  प्रदेश में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट की दस्तक के बाद सरकार अलर्ट हो गई है। विधानसभा चुनाव की दहलीज पर खड़े राज्य में स्थिति न बिगडऩे पाए इसके लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आज बैठक हुई और नए वैरिएंट के असर व सतर्कता को लेकर घंटों में मंथन किया गया। डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइन और विशेषज्ञों की चेतावनी को देखते हुए रात्रिकालीन कफ्र्यू लगाने समेत कई अन्य प्रतिबंधों को लागू करने पर विचार किया गया। जल्द ही सरकार यह फैसले लागू कर सकती है।

मुख्य सचिव एसएस संधु ने पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के साथ  बैठक की। जिसमें हाल ही में निकले ओमीक्रोन के नए वैरिएंट के केसों और कम समय में ही कोरोना से कई मौत हो जाने के मामलों पर गहन चर्चा की। बैठक में सभी की सहमति पर यह निर्णय लिया कि आवश्यकता पडऩे पर प्रदेश में नाइट कफ्र्यू व अन्य प्रतिबंध लगाए जा सकते हैैं। यह भी फैसला लिया गया कि घर-घर सर्वे टीम भेजकर कोरोनारोधी वैक्सीन की दोनों डोज की जांच कराई जाए।

यह भी पढ़ें 👉  छात्रा से की छेड़खानी, विरोध पर भाई पर कर दिया हमला, दो आरोपी गिरफ्तार

स्वास्थ्य मंत्री डा धनसिंह रावत ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट मोड पर रखने के साथ ही प्रदेश में कोरोना टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों व मुख्य चिकित्साधिकारियों को संक्रमण से बचाव के लिए ठोस कार्यवाही करने के लिए निर्देश दिए। उन्होंने अस्पतालों में बेड, आक्सीजन व दवाइयों की समुचित व्यवस्था करने को कहा गया है।
दूसरी ओर, स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने भी एक बयान जारी कर कहा कि प्रदेशवासियों को कोरोना से घबराने की नहीं, बल्कि सावधानी बरतने की आवश्यकता है। राज्य सरकार ने कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए सारी तैयारी पूर्ण कर ली है। प्रदेश में पर्याप्त संख्या में आक्सीजन बेड, आइसीयू बेड व वेंटीलेटर उपलब्ध हैं। आक्सीजन प्लांट, सिलेंडर व कंसन्ट्रेटर भी पर्याप्त संख्या में हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए 6572 आक्सीजन बेड तथा 1016 वेंटिलेटर आरक्षित कर दिए हैं। राज्य की सीमा के साथ ही रेलवे स्टेशन एवं बस अड्डों पर कोरोना टेस्टिंग बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। एयरपोर्ट पर भी बिना जांच के कोई आ-जा नहीं सकेगा।