पति नहीं बता रहा था अपनी सैलरी तो पत्नी ने फाइल कर दी RTI, फिर निकवाया पूरा ब्यौरा

244
wife filed RTI
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, लखनऊ। एक शख्स ने अपनी पत्नी से अपनी तनख्वाह छिपा रखी थी। पत्नी ने कई बार ये जानने की कोशिश की, लेकिन पति ने उसे अपनी सैलरी नहीं बताई। इस पर आखिरकार पत्नी ने आरटीआई दाखिल ( wife filed RTI) करके अपने पति की सैलरी का पूरा ब्यौरा हासिल कर लिया। ये घटना उत्तर प्रदेश के बरेली की है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, संजू गुप्ता नाम की महिला ने बाकायदा RTI लगाकर अपने पति की सैलरी जानने के लिए रिक्वेस्ट फाइल की और साल 2018-19 और 2019-20 के दौरान पति की सैलरी का सारा ब्यौरा निकलवा लिया। पहले पत्नी ने सीधे इनकम टैक्स ऑफिस की ओर से ये डिटेल मांगी थी, जो देने से इनकार किया गया था क्योंकि पति ने इसकी इज़ाजत नहीं दी थी। इसके बाद उसने केंद्रीय सूचना अायोग के ज़रिये ये जानकारी निकलवाई ( wife filed RTI)। उनकी ओर से महिला को 15 दिन में ये जानकारी मुहैया कराने के लिए कहा गया।

दरअसल केंद्रीय सूचना अायोग ने पहले सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के फैसलों पर गौर करते हुए ये जानकारी दी है। राजेश रामचंद्र किडिले बनाम महाराष्ट्र एसआईसी और अन्य मामले में बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर बेंच ने कहा था कि पत्नी के गुजारा भत्ते से जुड़े हुए मामले में पति की सैलरी निजी जानकारी नहीं हो सकती है। ऐसे में तनख्वाह के बारे में जानना उसका अधिकार हो सकता है।

अब 15 दिन के अंदर केंद्रीय सूचना आयोग पति की नेट टैक्सेबल इनकम/ग्रॉस इनकम की जानकारी पत्नी को उपलब्ध कराएगा। हालांकि प्रॉपर्टी, लायबिलिटी, टैक्स रिटर्न, इनवेस्टमेंट और उधार जैसी जानकारी नहीं दी जाएगी, जो निजी की श्रेणी में आते हैं।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।