Omicron को लेकर उत्तराखंड सरकार की नई SOP, पर्यटकों के लिए ऐसा करना जरूरी

391
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से चिंता बढ़ा दी है। राजधानी देहरादून में ओमिक्रॉन का मामला मिलने के बाद से स्वास्थ्य महकम और सरकार चिंतित है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन ने सख्ती बरतनी भी शुरू कर दी है। उत्तराखंड सरकार ने भी अब ओमिक्रॉन को लेकर गाइडलाइन (SOP for Omicron) जारी कर दी है।

सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने ओमिक्रॉन की रोकथाम के संबंध में दिशा-निर्देश (SOP for Omicron) जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि ओमिक्रॉन के संक्रमण की रोकथाम के लिए क्रिसमस और नए साल के मौके के लिए एसओपी जारी की गई है।

उन्होंने बताया कि अन्य राज्य से आ रहे पर्यटकों को आने से 72 घंटे पहले की कोरोना निगेटिव आरटीपीसीआर रिपोर्ट या डबल डोज वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य होगा। संक्रमण रोकथाम के लिए सभी आयोजित कार्यक्रम अधिकतम रात 10 बजे तक ही किए जा सकेंगे। माइक्रो कंटेनमेंट जोन में किसी भी तरह के आयोजन संबंधी गतिविधियां पूरी तरह वर्जित होंगी।

यह भी पढ़ें 👉  एसटीएफ को बड़ी सफलता- काॅल डायवर्ट कर बांदा के जेल अधीक्षक को धमकी ने मामले में आरोपी गिरफ्तार
देहरादून में डीएम ने लागू की एसओपी (SOP for Omicron)

देहरादून के डीएम आर राजेश कुमार ने बताया कि डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन को वेरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया है। यह बेहद तेजी से फैलने की क्षमता रखता है। इसलिए जिला देहरादून के निवासियों व पर्यटकों को सार्वजनिक स्थलों व कार्य स्थलों पर अनिवार्य रूप से मास्क पहनना होगा। उन्हें सामाजिक दूरी का भी कड़ाई से अनुपालन करना होगा। ऐसा न करने पर आपदा प्रबंधन के तहत कार्रवाई की जाएगी। इसके अनुसार नव वर्ष का कार्यक्रम सादे रूप से ही मनाया जाएगा। जिले में अब किसी भी आयोजन में अधिकतम 100 लोग ही जमा हो सकेंगे। इसमें नए साल का जश्न भी शामिल है। खास बात यह है कि होटल में केवल उन्हीं लोगों को प्रवेश मिलेगा, जिन्होंने पहले से बुकिंग करवा रखी है। होटल स्वामियों को कमरों और परिसर को नियमित रूप से सैनिटाइज करना होगा। दिशा-निर्देशों (SOP for Omicron) के उल्लंघन पर संबंधित होटल स्वामी की व्यक्तिगत जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा, सेहत को हो सकता है नुकसान

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  पीसीएस प्री परीक्षा की तिथि जारी, 14 भर्ती परीक्षाओं को लेकर आई यह अपडेट

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।