spot_img

UP में आज से खुल गए पहली से पांचवीं कक्षा तक के स्कूल, मुख्यमंत्री योगी ने बच्चों को दी शुभकामनाएं

लखनऊ। कोरोना की दूसरी लहर के बाद आज से प्रदेश में पहली से पांचवीं कक्षा तक के स्कूल खुल गए हैं। कोरोना से बचाव की खातिर बच्चों के लिए स्कूलों में स्वच्छता से लेकर सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। कई महीनों बाद स्कूल खुलने पर बच्चों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला, जबकि अभिभावकों में अभी भी भय का माहौल है।

कोरोना की पहली लहर के बाद एक मार्च से स्कूलों का संचालन शुरू किया गया था, लेकिन मार्च के दूसरे सप्ताह से ही कोरोना की दूसरी लहर की आहट शुरू होते ही स्कूलों को बंद कर दिया गया था। प्रदेश में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में होने पर मुख्यमंत्री ने सभी विद्यालयों में 23 अगस्त से कक्षा 6 से 8 और एक सितंबर पहली से पांचवीं कक्षाओं का संचालन शुरू करने के निर्देश दिए थे। प्रदेश में 24 अगस्त से 6वीं से 8वीं तक कक्षाओं का संचालन शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ें : CBSE ने परीक्षा पैटर्न में किया बड़ा बदलाव, छात्र हो जाएं तैयार, दो भागों में होगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा

यह भी पढ़ें : छात्रनेताओं के हंमामे के कारण कुमाऊं विश्वविद्यालय ने कल से शुरू होने वाली परीक्षा टाली, अब अक्टूबर में जारी होगी नई तिथि

स्कूल खुलने पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण पिछले सात माह से बंद विद्यालय आज एक सितंबर से पुनः प्रारम्भ हो रहे हैं। सभी बच्चों को ढेर सारी शुभकामनाएं। उन्होंने सभी गुरुजनों से विनम्र आग्रह किया कि सभी बच्चों का ध्यान रखें। हर हाल में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराने में अपना योगदान दें।

बेसिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों के विधिवत संचालन की पूरी व्यवस्थाएं करने का दावा किया है। बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों और शिक्षिकों को कोविड से बचाने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने, सैनिटाइजर, मास्क और थर्मल स्कैनिंग के साथ स्वच्छता रखने के निर्देश दिए है। स्कूलों में समय-समय पर सैनिटाइजेशन कराया जाएगा, किसी भी बच्चे या शिक्षक में लक्षण मिलने पर तुरंत निकटतम स्वास्थ्य केंद्र को सूचित कर इलाज की उचित व्यवस्था की जाएगी।

खबरों से रहें हर पल अपडेट :

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

error: Content is protected !!