हल्द्वानी में बिक रहा घटिया माल, कई ब्रांडेड कंपनियों के दूध, तेल, पनीर जांच में फेल

332
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। आप बाजार में बिक रहे सभी सामान पर आंख मूंद कर भरोसा नहीं कर सकते। चाहे वह कितने भी ब्रांड का क्यों न हो। जिला खाद्य सुरक्षा विभाग (District Food Safety Department) ने इसे लेकर ग्राहकों से अपील की है कि वे किसी भी उत्पाद की गुणवत्ता पर संदेह होने पर तुरंत उसकी जांच कराएं और विभाग के पास इसकी शिकायत भी करें। विभाग (District Food Safety Department) की जांच में ऐसे ही कई बड़े ब्रांड के उत्पादों की गुणवत्ता फेल पाई गई है। खाद्य सुरक्षा विभाग इनके खिलाफ अब मुकदमा दर्ज कराने जा रहा है।

जिला खाद्य सुरक्षा एवं औषधि अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि बीते महीने खाद्य सुरक्षा विभाग (District Food Safety Department) ने कई कंपनियों के खाद्य पदार्थ के सैंपल और खुले खाद्य पदार्खों के सैंपल लिए थे, जिनकी रिपोर्ट आ गई है। रिपोर्ट में कई नामचीन कंपनियों के खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल हो गए हैं। उन्होंने बताया कि तल्ली बमोरी में एक इंटरप्राइजेज से लिए गए ब्रांडेड देसी घी के सैंपल, बरेली रोड के एक मॉल से ब्रांडेड कंपनी के पनीर, कालाढूंगी में एक मिठाई की दुकान से बेसन के लड्डू, भीमताल के एक होटल के सैंपल और अन्य दुकान से गाय के दूध का सैंपल लिया गया था। ये सभी सैंपल फेल हो गए हैं।

यह भी पढ़ें 👉  पुलिस के हाथ लगी सफलता- अवैध असलहों की सप्लाई करते दो गिरफ्तार

इसके अलावा ब्रांडेड कंपनियों के सरसों के तेल, सोयाबीन रिफाइंड ऑयल, मिक्स दूध, मानक के अनुरूप नहीं पाए जाने पर खाद सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत कार्रवाई गतिमान है। इसके अलावा कुट्टू के आटा, सोयाबीन रिफाइंड ऑयल के 3 नमूने फेल होने पर केस दर्ज करने के लिए खाद्य संरक्षक एवं औषधि के आयुक्त को पत्र भेजा गया है।

यह भी पढ़ें 👉  सड़क से उतर कर पुलिस चौकी में घुस गई बस, सिपाही मलवे में दबा, हादसा टला

जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय सिंह ने बताया कि अधोमानक पाए गए खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल होने के बाद कार्रवाई की जा रही है। बीते 4 माह में विभाग (District Food Safety Department)  द्वारा 33 अन्य प्रकरणों में वाद दायर किए गए हैं। खाद्य पदार्थों से किसी भी तरह की कोई मिलावट की शिकायत पर विभाग द्वारा तुरंत कार्रवाई की जाती है। साथ ही समय-समय पर छापेमारी अभियान चलाकर खाद्य पदार्थों की सैंपलिंग की जाती है, जिसके तहत कार्रवाई की गई है।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  गोवंश की हत्या का खुलासा- स्थानीय व्यक्ति समेत चार आरोपी गिरफ्तार

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।