पीएम मोदी की अपील का दिखा असर, भारतीयों को निकलने के लिए रूस ने खारकीव में 6 घंटे के लिए रोका युद्ध

262
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, नई दिल्ली। रूस ने बीती रात यूक्रेन के खारकीव में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकलने के लिए छह घंटे तक हमले रोक (Russia stopped the war in Kharkiv) दिए। भारत की पहल पर रूस ने यह बड़ी मोहलत दी। इसे भारतीय कूटनीति व पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों की बड़ी कामयाबी माना जा रहा है।

रूस-यूक्रेन जंग के बीच भारतीयों की युद्धस्तर पर निकासी जारी है। इस बीच रूस ने खारकीव में यह राहत प्रदान की। बीती रात पीएम नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात की थी। उन्होंने यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए मदद मांगी थी। इसके बाद खारकीव में छह घंटे के लिए हमले रोक दिए (Russia stopped the war in Kharkiv) गए। खबरों के मुताबिक ये हमले बुधवार रात 9.30 बजे से रोके गए थे।

व्लादिमीर पुतिन ने पीएम मोदी से बातचीत के दौरान यह भरोसा दिलाया था कि इंडियन स्टूडेंट्स को वॉर जोन से सुरक्षित निकालकर उन्हें भारत भेजने के लिए सभी जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं। रूसी सेना इस दिशा में हरसंभव कोशिश करेगी। उन्होंने भारतीय छात्रों के फौरन रेस्क्यू के लिए रूसी सेना द्वारा खारकीव से रूस (Russia stopped the war in Kharkiv) तक एक सुरक्षित कॉरिडोर बनाने की भी बात कही थी।

भारतीय दूतावास ने भी बुधवार को छात्रों सहित अपने सभी नागरिकों से कहा था कि अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए जितनी जल्दी हो सके खारकीव छोड़ दें। दूतावास ने एडवाइजरी में कहा था कि भारतीय नागरिक खारकीव (Russia stopped the war in Kharkiv) छोड़कर पेसोचिन, बाबाये और बेजलीयुदोव्का पहुंचे, जो करीब 16 किलोमीटर के दायरे में है।

इस बीच ऑपरेशन गंगा के तहत 3,726 भारतीयों को आज बुखारेस्ट से 8 फ्लाइट, सुसेवा से 2 फ्लाइट, कोसिसे से 1 फ्लाइट, बुडापेस्ट से 5 फ्लाइट और रेज़ज़ो से 3 फ्लाइट से भारत वापस लाया जाएगा।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।