उत्तराखंड रोडवेज बस का सफर हुआ कैशलेस, यात्री अब एटीएम कार्ड या यूपीआई से टिकट का कर सकेंगे भुगतान

261
# Uttarakhand roadways
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों में अब कैशलेस किराए (Uttarakhand Roadways cashless ticket) की सुविधा उपलब्ध होने जा रही है। यात्री रोडवेज की बसों में एटीएम, यूपीआई, या फिर क्यूआर कोड (क्विक रिस्पॉन्स कोड) को स्कैन करके भी किराया दे सकेंगे। इसके लिए परिवहन निगम की ओर से प्रथम चरण में देहरादून डिपो की बसों में यह सेवा शुरू की जाएगी। उसके बाद निगम की ओर से 31 मार्च तक प्रदेश की सभी बसों में यह सुविधा उपलब्ध करवाने की योजना है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद जेब में कैश उपलब्ध नहीं होना या छोटे नोट नहीं होने वाली दिक्कतों का सामना कम करना पड़ेगा।

रोडवेज (संचालन) के महाप्रबंधक दीपक जैन ने बताया कि अब उत्तराखंड रोडवेज की बसों में सफर करने वाले यात्री क्रेडिट और डेबिट कार्ड के साथ स्मार्ट फोन से भी अपने किराए (Uttarakhand Roadways cashless ticket) का भुगतान कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभी देहरादून डिपो के लिए 150 स्वैप मशीनें किराए पर ली गई हैं। टच स्क्रीन वाली इन मशीनों में एटीएम कार्ड स्वैप करने की सुविधा सहित यूपीआई कोड से किराया (Uttarakhand Roadways cashless ticket) भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। प्रथम चरण में देहरादून डिपो की बसों में मशीनों का वितरण शुरू कर दिया गया है। वहीं, 31 मार्च तक प्रदेश की सभी डिपो की बसों में यह सुविधा शुरू करवाई जाएगी।

यह भी पढ़ें 👉  धधकते जंगलों पर काबू पाने के लिए जुटे हेलीकॉप्टर, पहुंच चुकी भारी क्षति
पहले 10 मशीनों से लिया था ट्रायल

उत्तराखंड रोडवेज ने इस मशीनों के लिए एक कंपनी से दस मशीनों का ट्रायल लिया था। ट्रायल सफल होने के बाद रोडवेज ने 150 मशीनें किराए (Uttarakhand Roadways cashless ticket) पर ली हैं। पहले चरण में देहरादून डिपो में यह सुविधा शुरू होने से कुमाऊं और दिल्ली जाने वाले यात्रियों को भी सुविधाएं होंगी। क्योंकि इस डिपो की बसें कुमाऊं सहित दिल्ली रूट पर सबसे अधिक चलती हैं। वहीं, इस मशीन से यह भी फायदा होगा कि यात्री के किराए का भुगतान करते ही रोडवेज के अधिकारियों को यात्रियों की संख्या की ट्रैकिंग की जानकारी मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें 👉  डेंगू और चिकनगुनिया की रोकथाम को एडवायजरी, स्वास्थ्य महकमा अलर्ट

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।