उत्तराखंड में महंगी हुई बिजली, विद्युत नियामक आयोग ने जारी किया नया टैरिफ, जानें अापकी जेब पर लगा कितने वोल्ट का करंट

221
# Power crisis in Uttar Pradesh
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, देहरादून। जिस बात का अनुमान था, वहीं हुआ। उत्तराखंड के लोगों को सरकार ने झटका दे दिया है। प्रदेश में बिजली की दरें महंगी हो गई है (Electricity became expensive) । विद्युत नियामक आयोग ने बिजली का नया रेट जारी कर दिया है। नए टैरिफ के मुताबिक, बिजली की दरों में 2.68 प्रतिशत की वृद्धि (Electricity became expensive)  की गई है। ये बढ़ी हुईं दरें कल यानी पहली अप्रैल से लागू होंगे। एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष भी शुरू होता है। यानी वित्तीय वर्ष के नए साल में बिजली की दरें बढ़ाकर सरकार ने प्रदेश के लोगों को महंगाई (Electricity became expensive)  का नया झटका दिया है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु रिटेल टैरिफ के मुख्य बिन्दु
  • समस्त बिजली कम्पनियों द्वारा प्रस्तावित संकलित वृद्धि लगभग 10.18% एवं यूपीसीएल द्वारा टैरिफ में प्रस्तावित वृद्धि लगभग 8.02% के सापेक्ष आयोग द्वारा टैरिफ में वृद्धि को प्रतिबन्धित कर मात्र लगभग 2.68% की वृद्धि (Electricity became expensive)  की गई।
  • आयोग द्वारा विभिन्न श्रेणियों के उपभोक्ताओं हेतु टैरिफ को पुनर्निधारित करते समय यह प्रयास किया गया कि सभी श्रेणियों में क्रास-सब्सिडी को कम किया जा सके।
  • बीपीएल उपभोक्ताओं (लगभग 4 लाख उपभोक्ता, कुल घरेलू उपभोक्ताओं का 20%) एवं स्नोबाउण्ड उपभोक्ताओं के टैरिफ में मात्र 4 पैसा / kWh की वृद्धि की गई है।
  • घरेलू श्रेणी के 100 यूनिट / माह तक उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं हेतु स्थिर प्रभार में वृद्धि नहीं की गई है और टैरिफ में मात्र 10 पैसा / यूनिट की वृद्धि की गई है। [कुल लगभग 1143 लाख उपभोक्ता (कुल घरेलू उपभोक्ताओं का 45%)]
  • माह में प्रतिदिन 18 घंटे की न्यूनतम औसत आपूर्ति प्राप्त नहीं किए जाने की दशा में एचटी औद्योगिक उपभोक्ताओं का डिमान्ड चार्जेज उस माह में अनुमोदित डिमाण्ड चार्जेज का 80% लगाया जाएगा।
  • विभागीय उपभोक्ताओं के लिए घरेलू श्रेणी पर लागू टैरिफ के आधार पर समान बिलिंग होगी।
  • आयोग द्वारा पब्लिक इलैक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन के लिए निर्धारित टैरिफ रू0 5.50/kWh में कोई वृद्धि न कर यथावत रखा गया है।
यह भी पढ़ें 👉  चारधाम यात्रा- खाद्य पदार्थों की होगी नियमित जांच, लापरवाह अधिकारियों पर भी गिरेगी गाज

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  निकाय चुनाव- निकाय कार्यालय में मतदाता सूची देख करा सकते हैं संशोधन

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।