उत्तराखंड शिक्षा महकमे का कारनामा, परीक्षा को लेकर इस आदेश से छात्र, अभिभावक और शिक्षक सभी परेशान

204
खबर शेयर करें -

न्यूज जंक्शन 24, हल्द्वानी। उत्तराखंड शिक्षा विभाग का एक बड़ा कारनामा (Uttarakhand secondary class exam) सामने आया है। महकमे के इस कारनामे से छात्र और उनके अभिभावक के साथ ही शिक्षक भी परेशान हो गए हैं।

मामला माध्यमिक कक्षाओं की परीक्षा (Uttarakhand secondary class exam) से जुड़ा है। शिक्षा विभाग ने माध्यमिक विद्यालय में होने वाली गृह परीक्षाओं यानी कक्षा 6 से 9 और कक्षा 11 की परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया है। ये परीक्षाएं 14 मार्च से शुरू होकर 25 मार्च को चलेंगी। पहले ये परीक्षा जिले वार अलग- अलग तिथियों में होनी थी, मगर बाद में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया कि परीक्षा पूरे प्रदेश में एक साथ होंगी और 14 मार्च से 25 मार्च के बीच ही आयोजित की जाएगी।

अब इस परीक्षा कार्यक्रम (Uttarakhand secondary class exam) में एक पेच फंस गया है। परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक ये परीक्षा 19 मार्च को भी होनी है। मगर इस दिन होली का अवकाश पड़ रहा है। शिक्षा विभाग ने 19 मार्च को जिन विषयों के पेपर रखे हैं, उनमें आठवीं के बच्चों की अंग्रेजी, संगीत और कक्षा 9 में गणित और कक्षा 11 में रासायनिक विज्ञान राजनीतिक विज्ञान, व्यावसायिक अध्ययन, संगीत गायन, वादन के पेपर होने हैं। इससे शिक्षक और छात्र भी असमंजस में हैं।

यह भी पढ़ें 👉  फिर शर्मशार हुए रिश्ते- क‌लयुगी पिता ने अपनी ही बेटी को बनाया हवस का शिकार

जब इस बारे में पूछा गया तो निदेशक माध्यमिक शिक्षा ने बताया शासकीय कैलेंडर में 17 व 18 मार्च को होली अवकाश दर्शाया गया है लिहाजा 19 मार्च को पेपर (Uttarakhand secondary class exam) तय किया गया है, जांचने के बाद संशोधित कार्यक्रम घोषित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें 👉  उत्तराखंड के जंगलों की आग मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, त्वरित सुनवाई की मांग
पहले 26 फरवरी से होनी थी परीक्षा

शिक्षा विभाग ने पूर्व में प्री बोर्ड और गृह परीक्षा की तिथि एक साथ 26 फरवरी घोषित की थी, लेकिन शिक्षा निदेशालय के नए आदेश के बाद परीक्षा तिथि बदल दी गई है। सीईओ आरसी आर्या ने बताया कि जिले के सभी शासकीय और अशासकीय स्कूलों में कक्षा छह से नवीं और 11वीं की गृह परीक्षा 26 फरवरी से होनी थीं, लेकिन शिक्षा निदेशालय के नए आदेश के बाद उत्तराखंड के सभी 13 जिलों में गृह परीक्षाएं एक साथ 14 मार्च होंगी।

से ही लेटेस्ट व रोचक खबरें तुरंत अपने फोन पर पाने के लिए हमसे जुड़ें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे यूट्यब चैनल से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

हमारे टेलीग्राम ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें 👉  पति के कत्ल के बाद खुद पुलिस के पास पहुंची महिला, यहां की है घटना

हमारे फेसबुक ग्रुप से जुड़ने के लिए क्लिक करें।